जब राजनैतिक तनावों के बीच रियल मैड्रिड के गलैक्टिकोज़ का सामना बार्सिलोना के होम-मेड सुपरस्टार्स से होता था तो स्पैनिश फुटबॉल का सबसे बड़ा क्लैश क्लासिको हुआ करता था।


लेकिन पिछले कुछ सीज़न्स से मद्रिलेनो डर्बी की भी महत्ता बढती गई है। डिएगो सिमेओने ने कोलचोनेरोज़ को मजबूत क्रॉस-टाउन राइवल्स बनाने में सफलता हासिल की है।


बुधवार देर रात रियल और एटलेटिको टैलीन में एक-दूसरे से टकराएंगी। लॉस ब्लांकोस के लिए यह नए बॉस  हुलेन लोपेतेगी का पहला कम्पटीटिव मैच होगा। इस समर ज़िनेदिन ज़िदान और क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने सैंटियागो बर्नबेयू छोड़ा था।


वहीं सिमेओने को उम्मीद होगी कि वे अपनी यूरोपा लीग चैंपियंस टीम में समर साइनिंग्स को फिट करने में सफल होंगे। निशाने पर होगा UEFA सुपर कप, भले ही इस ट्रॉफी की अहमियत अधिक नहीं है लेकिन दोनों टीमें इस टाई को हल्के में नहीं लेंगी।


आइए नज़र डालते हैं मैच से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों पर...


1. रियल में पोस्ट-रोनाल्डो एरा की शुरुआत 

FBL-FRIENDLY-ESP-ITA-REAL MADRID-MILAN

क्या रोनाल्डो के बाद भी जीवन है? लोपेतेगी की टीम को यह सवाल खुद से पूछना होगा। रोनाल्डो ने इस समर मैड्रिड छोड़कर तुरीन बेस्ड साइड युवेंटस को जॉइन किया था और अब रियल में पोस्ट-रोनाल्डो एरा की शुरुआत हो चुकी है।


यह पहला मौका होगा जब रियल को अपनी स्क्वॉड का आंकलन करने का अवसर मिलेगा और लोपेतेगी सिल्वरवेयर के साथ अपने कार्यकल की अच्छी शुरुआत करना चाहेंगे।  इस्को, असेंसियो और बेल ने अमेरिका टूर में शानदार  तरीके से लिंक किया था, वहीं 17 साल के विनिशियस जूनियर ने दिखाया था कि वह इस सीजन थोड़ी-बहुत भूमिका निभा सकते हैं।


अगर प्री-सीजन को देखें तो हमें एक मज़ेदार रियल मैड्रिड साइड देखने मिल सकती है जो अब एक सुपरस्टार प्लेयर के बोझ से मुक्त होकर कॉन्फिडेंस के साथ खेलेगी।


2. एटलेटिको की नई साइनिंग्स 

Real Madrid v Atletico Madrid - UEFA Super Cup Previews

एटलेटिको ने अपना बिज़नेस चुपचाप पूरा किया और यह किसी भी स्पैनिश साइड का सबसे सफल विंडो रहा। सिमेओने पिच पर टीम की मुख्य पोज़िशंस पर नए खिलाड़ी लाए हैं - रॉड्री ने पिछले सीजन वियारियाल की मिडफ़ील्ड में प्रभावित किया था, मोनाको से आए थॉमस लेमार में पूरे यूरोप की दिलचस्पी थी, और 23 साल के  गेलसन मार्टिन्स के पास काफी पोटेंशियल है।


लेकिन क्लब की सबसे महत्वपूर्ण साइनिंग एंटोइन ग्रीज़मन को 2023 तक क्लब में बनाए रखना रही। इसके अलावा डिएगो गोडिन, हुआन फ्रान, लुकस और हिमेनेज़ ने भी वांडा मेट्रोपॉलिटानो में अपना कॉन्ट्रैक्ट बढ़ाया।


एटलेटिको स्क्वॉड में अनुभव और युथ का शानदार मिश्रण है। हालांकि फुटबॉल स्टाइल में ज्यादा बदलाव की उम्मीद मत कीजियेगा क्योंकि सिमेओने के कुछ अपने नियम हैं। उनकी साइड हमेशा कम्पटीटिव और सॉलिड रहेगी। 


3. गारेथ बेल (रियल मैड्रिड) बनाम होज़े मरिया हिमेनेज़ और डिएगो गोडिन (एटलेटिको मैड्रिड)

Real Madrid v AS Roma - International Champions Cup 2018

रोनाल्डो के जाने के बाद लोपेतेगी ने बेल को मैड्रिड की नई साइड में स्टार्टिंग रोल देने का वादा किया है। वेल्शमैन  प्री-सीजन में अच्छी फॉर्म में नज़र आए थे। हालांकि यह मैच उनके लिए बड़ा टेस्ट होगा और अपने प्रदर्शन से वह दिखा सकते हैं कि वह रोनाल्डो की जगह लेने के लिए तैयार हैं।


मैड्रिड के प्री-सीजन मुकाबलों में बेल का लिंक-अप प्ले शानदार रहा और उन्होंने ल्यॉन के खिलाफ मार्को असेंसियो को एक खूबसूरत ओवर द टॉप असिस्ट दिया था, जिससे साफ़ हुआ कि बेल का गेम रोनाल्डो की तरह वन-डायमेंशनल नहीं है और अगर वह गोल नहीं भी दागते हैं तो भी उनका प्रदर्शन बेहद महत्वपूर्ण होगा। 


हालांकि बेल की राह आसान नहीं होगी। एटलेटिको के पास उरुग्वे की डिफेंसिव जोड़ी है जिन्होंने साउथ-अमेरिकन देश को वर्ल्ड कप क्वॉर्टर-फाइनल्स में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। मैनचेस्टर यूनाइटेड ने गोडिन के रिलीज़ क्लॉज़ को ट्रिगर कर एटलेटिको को डराया जरुर था, लेकिन डिफेंडर ने बेहतर टर्म्स के साथ 2021 तक नया कॉन्ट्रैक्ट साइन किया और टीम के कप्तान बने रहेंगे। 


संभावित XI:


रियल मैड्रिड (4-2-3-1):  नवास, कार्वाहाल, रामोस, वरान, मार्सेलो, कैसेमिरो, क्रूस, बेल, इस्को, असेंसियो, बेन्जेमा 


एटलेटिको मैड्रिड (4-4-2): ओब्लाक, हुआन फ्रान, हिमेनेज़, गोडिन, फेलिपे लुइस, कोके, साउल, रॉड्री, लेमार, ग्रीज़मन, कोस्टा 


प्रेडिक्शन: रियल मैड्रिड 2-1 एटलेटिको मैड्रिड 

किक-ऑफ: देर रात 00:30 बजे से IST

सोनी टेन 2, HD 2, सोनी लिव, जियो टीवी

ए ले कोक अरेना (टैलीन)