​FT: सेविया (सराबिया 9') 1-2 बार्सिलोना (पीके 42', डेम्बेले 78')


फ्रेंच वंडरकिड ओस्मान डेम्बेले के विनिंग गोल की बदौलत बार्सिलोना ने बीती रात मोरक्को के टैंजियर्स के इब्न बतूता स्टेडियम में खेले गए स्पैनिश सुपर कप फाइनल में सेविया को 2-1 से परास्त कर सीजन का पहला सिल्वर-वेयर अपने नाम किया।


आइए नज़र डालते हैं मैच से निकलने वाले 3 निष्कर्षों पर...


1. बार्सिलोना ने रिकॉर्ड 13वीं बार जीता सुपर कप 

FBL-ESP-SUPERCUP-BARCELONA-SEVILLA

ओस्मान डेम्बेले ने अपने ब्रेक-आउट सीजन की शुरुआत शानदार अंदाज़ में की और ला लीगा चैंपियंस बार्सिलोना ने सोमवार सुबह मोरक्को में सेविया को हराकर रिकॉर्ड 13वीं बार स्पैनिश सुपर कप का ख़िताब जीता।


कैम्प नोउ में डेम्बेले का पहला सीजन अच्छा नहीं रहा था और इस समर उन्हें बार्सिलोना एग्जिट से लिंक किया जा रहा था। वर्ल्ड कप विनर ने अपने आलोचकों को शांत किया और टैंजियर्स में शानदार सेकंड हाफ विनर से बार्सिलोना को जीत दिलाई। इसके पहले जेरार्ड पीके ने पाब्लो सराबिया के ओपनिंग गोल को कैंसिल किया था।


सेविया मैच में वापसी कर सकती थी जब आखिरी मिनट में मार्क आंद्रे टेर स्टेगन ने एलेक्स विडाल को बॉक्स में फ़ाउल किया लेकिन विसाम बेन एडेर इसके फलस्वरूप मिली पेनल्टी को कन्वर्ट करने में नाकाम रहे और जर्मन कीपर ने अच्छा बचाव कर अपनी गलती का प्रायश्चित किया।


बार्सिलोना शुरुआत से ही फ्रंट-फुट में थी लेकिन सेविया ने लुइस मुरियल के शानदार खेल के बाद सराबिया के गोल की मदद से बढ़त बनाई। ब्लॉग्राना ने हाफ-टाइम के पहले बराबरी की जब मेसी ने अपनी फ्री-किक से पोस्ट हिट  किया लेकिन गोलकीपर टॉमस वैक्लिक के पीठ से लगकर बॉल बॉक्स में वापसी आई और पीके ने क्लब के लिए अपना 40वां गोल दागने में कोई गलती नहीं की।


बार्सिलोना मैच के दूसरे हाफ में भी हावी रही और 12 मिनट रहते डेम्बेले ने बार्सिलोना को गेम जिताया जब उन्होंने बॉक्स के टॉप-राइट कॉर्नर में बॉल पिक की और अपने लेफ्ट-फूटेड शॉट से बॉल वैक्लिक के गोल के टॉप लेफ्ट कॉर्नर में डालकर बार्सिलोना को सीजन का पहला सिल्वरवेयर जिताया।


2. मेसी चमके, डेम्बेले मैच विनर

FBL-ESP-SUPERCUP-BARCELONA-SEVILLA

नया सीजन, पुराने मेसी। बार्सिलोना के लिए अपना पहला स्टार्ट करने और पूरा प्री-सीजन मिस करने के बावजूद  लियो मेसी ने गेम डिक्टेट किया। उन्होंने गेम में अपनी वाइड-रेंज स्किल्स का खूबसूरत प्रदर्शन किया - जॉर्डी अल्बा के लिए लाज़वाब डायगोनल पास, फ्री-किक से एक्यूरेसी, फॉरवर्ड्स के लिए थ्रू-बॉल्स और बॉक्स में लेट रन्स।


मेसी पूरे मैच में इन्वॉल्व रहे और अंत में बार्सिलोना के साथ अपनी 33वीं ट्रॉफी जीतने में कामयाबी पाई। वह अब आंद्रेस इनिएस्ता को पछाड़कर बार्सिलोना के सबसे सफल प्लेयर बन गए हैं।


हालांकि मैच-विनर मेसी नहीं थे, यह सम्मान ओस्मान डेम्बेले को जाता है। 21 साल के विंगर ने पहले हाफ में अपनी पेस और स्किल्स से सेविया डिफेंस को काफी तकलीफें दी थीं और दूसरे हाफ में अकेले ही गोल क्रिएट और स्कोर  कर कैम्प नोउ क्लब को जीत दिलाई।


3.मचिन के मार्गदर्शन में बदली-बदली सी सेविया

FBL-ESP-SUPERCUP-BARCELONA-SEVILLA

सेविया मैच के अंतिम मिनट में पेनल्टी से गोल दागकर मैच को एक्स्ट्रा टाइम में ले जाने में असफल रही, इसके बावजूद मुकाबले में उनके लिए कई पॉज़िटिव थे। मैनेजर पाब्लो मचिन ने समर में ही टीम को यूरोपा लीग क्वॉलिफायर्स में अच्छी पोज़िशन में पहुंचाया है और सोमवार को बार्सिलोना के ख़िलाफ टीम के प्रदर्शन से साफ़ हुआ कि उनके प्लेयर्स पिच पर उनके आइडिया और टैक्टिस का पालन कर रहे हैं। 


मचिन ने जिरोना को तीसरे डिवीज़न में रेलेगेशन से बचाकर पिछले सीजन ला लीगा में दसवें पोज़िशन पर फिनिश कराया था और अपने मशहूर 3-5-2 सिस्टम को उन्होंने सेविया में भी इम्प्लीमेंट किया।


पाब्लो सराबिया ने सबसे अधिक प्रभावित किया वहीं लुइस मुरियल भी इकलौते फॉरवर्ड के रोल में शार्प नज़र आए। एलेक्स विडाल, हेसुस नवास और सिल्वा जैसे खिलाड़ियों को बेंच से लाकर कोच ने अपनी स्क्वॉड डेप्थ का भी अच्छा इस्तेमाल किया।