​1. हार के चंगुल से निकली जर्मनी 

FBL-WC-2018-MATCH27-GER-SWE

अपने पहले मुकाबले में मैक्सिको के खिलाफ मिली हार के बाद डिफेंडिंग चैंपियन जर्मनी के लिए स्वीडन के खिलाफ मुकाबला 'करो या मरो' में तब्दील हो गया था।


जर्मनी को अगले राउंड में पहुंचने के लिए इस मुकाबले में किसी भी सूरत में जीतना ही था और डी मनशाफ्ट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच 2-1 से अपने नाम कर लिया।


टोनी क्रूस ने इंजरी टाइम के आखिरी मिनट में फ्री-किक के जरिए गोल दाग जर्मनी को यादगार जीत दिला दी। फर्स्ट हाफ में ओला तोइवोनेन (32') के गोल के चलते जर्मनी 1-0 से पिछड़ गया था, लेकिन उसने शानदार वापसी करते हुए सेकंड हाफ में 2-1 से मैच अपने नाम किया।


वर्ल्ड चैंपियंस की किस्मत अब अपने हाथों में हैं। हालांकि उनके लिए चीज़ें इतनी भी आसान नहीं हैं। उन्हें अब आखिरी मुकाबले में साउथ कोरिया को बड़े अंतर से हराने की कोशिश करनी होगी।


2. ईडन और रॉम ने लगाई आग 

FBL-WC-2018-MATCH29-BEL-TUN

शनिवार को ग्रुप-जी के मैच में बेल्जियम ने ट्यूनीशिया को 5-2 से रौंद दिया। इस जीत के साथ ही बेल्जियम ने लास्ट-16 में जगह बनाई जबकि ट्यूनीशिया टूर्नामेंट से बाहर हो गई।


बेल्जियम के लिए ईडन हज़ार्ड और रोमेलु लुकाकू ने ब्रेस, वहीं मिची बत्शुआई ने एक गोल किया। हज़ार्ड, मर्टेन्स और लुकाकू स्पार्टक स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में अपने बेस्ट पर नज़र आए। इस तिकड़ी ने फर्स्ट हाफ में कई दफा अपनी पोजीशन इंटरचेंज कर ट्यूनीशियन डिफेंस को तंग किया।


हज़ार्ड अपनी शानदार ड्रिबलिंग, स्पीड और बैलेंस से लगातार खतरनाक दिखे। लुकाकू एक बार फिर गोल के सामने क्लिनिकल रहे और मर्टेंस ने अपने राइट विंग के रोल से खूबसूरती से अडॉप्ट कर अटैक को अलग डायमेंशन दिया।


3. टूर्नामेंट से बाहर हुई साउथ कोरिया 

Korea Republic v Mexico: Group F - 2018 FIFA World Cup Russia

फीफा वर्ल्ड कप 2018 में अपने पहले मैच में वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी को मात देने वाली मैक्सिको ने दूसरे मैच में साउथ कोरिया को 2-1 से हराकर अपनी अच्छी फॉर्म बरक़रार रखी। वहीं साउथ कोरिया की यह टूर्नामेंट की दूसरी हार थी और एशियन पावरहाउस अब टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।


मैक्सिको के लिए पहला गोल कार्लोस वेला ने 26वें मिनट में पेनल्टी के जरिए किया, जबकि दूसरा गोल हाविएर हर्नांडेज ने सेकंड हाफ में किया। कोरियाई टीम एक गोल करने में सफल जरूर हुई लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। ह्युंग मिन सोन ने इंजरी टाइम में अपनी टीम के लिए मैच में इकलौता गोल दागा।


4. वर्ल्ड कप के बाद रिटायर होंगे अर्जेंटीना के स्टार प्लेयर्स?

FBL-WC-2018-ARG-TRAINING

अपने पहले मैच में स्विट्जरलैंड के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ और फिर गुरुवार रात दूसरे मैच में क्रोएशिया के खिलाफ 0-3 से शर्मनाक हार झेलने के बाद अर्जेंटीनी टीम हताश है।


फैंस अब भी उम्मीद लगाए बैठे हैं कि शायद उनकी टीम अब भी अगले राउंड में पहुंच जाए लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार टीम के कई स्टार प्लेयर्स ने इंटरनेशनल फुटबॉल को अलविदा कहने का फैसला लिया है।


अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी व कप्तान लियोनल मेसी और अब तक टूर्नामेंट में उनकी टीम की तरफ से एकमात्र गोल करने वाले (आइसलैंड के खिलाफ) सर्जियो अगुएरो इंटरनेशनल फुटबॉल को अलविदा कहने का फैसला ले चुके हैं।


दोनों खिलाड़ी टूर्नामेंट खत्म होते ही अपने संन्यास का ऐलान कर सकते हैं। मेसी और अगुएरो के अलावा मार्कोस रोहो, हाविएर मस्चेरानो, एवर बनेगा, आन्हेल डी मरिया और गोंजालो हिग्वाइन भी संन्यास ले सकते हैं।


5. दिन का बेस्ट स्टैट 


वर्ल्ड कप 2018 में अब तक 14 पेनल्टी के निर्णय दिए जा चुके हैं जो पूरे 2014 वर्ल्ड कप में दिए गए 13 पेनल्टीज़ से अधिक हैं। VAR इफेक्ट। 


6. G.O.A.T लुकाकू 


वर्ल्ड कप 2018 में लियोनल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बीच बेस्ट प्लेयर को लेकर डिबेट हर जगह हो रही है, लेकिन स्पर्स और बेल्जियम डिफेंडर टोबी अल्डरवीरल्ड के मुताबिक G.O.A.T (ग्रेटेस्ट ऑफ़ ऑल टाइम) सिर्फ एक ही खिलाड़ी हैं।


7. गैरी लिनेकर और फेमस जर्मन कोट 

टोनी क्रूस के स्टॉपेज टाइम विनर के बाद गैरी लिनेकर ने अपने फेमस जर्मन कोट को एक बार फिर कुछ नए अंदाज़ में लिखा, "फुटबॉल एक आसान गेम है। 22 खिलाड़ी 82 मिनट्स तक बॉल का पीछा करते हैं, फिर जर्मन्स एक प्लेयर खो देते हैं तो 21 खिलाड़ी 13 मिनट्स तक बॉल का पीछा करते हैं, लेकिन अंत में जर्मन्स किसी तरह हमेशा जीत जाते हैं।


8. दिन का बेस्ट मोमेंट 


Kkkkrrrrrrrrroooooooooooosssssssssssssssssssssssssssssssssssssssssssssssssssssss....

​​

​​

​​