​फीफा वर्ल्ड कप 2018 के दूसरे दिन के ब्लॉकबस्टर मुकाबले में यूरोपीयन चैंपियन पुर्तगाल के सामने स्पेन की चुनौती होगी।


गेम में सभी की निगाहें एक बार फिर रियल मैड्रिड के सुपरस्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो पर होंगी, जो अपने शानदार करियर में वर्ल्ड कप ट्रॉफी हासिल करने की आखिरी कोशिश करेंगे।

स्पेन ने इस मैच से पहले कोच हुलेन लोपेतेगी को अचानक बर्खास्त किया था। लोपेतेगी हाल ही में रियल मैड्रिड से जुड़े हैं, जो रोनाल्डो का क्लब है। स्पेन के छह खिलाड़ी भी रियल से ही हैं। जब 33 वर्षीय रोनाल्डो अपने क्लब टीम-मेट्स के खिलाफ नजर आएंगे तो यह दिलचस्प नजारा होगा।


पुर्तगाल को टाइटल का कंटेन्डर माना रहा है। उन्होंने दो साल पहले फ्रांस को हराकर यूरो कप जीता था और यही कारनामा वे रूस में भी दोहराना चाहेंगे।


पुर्तगाल ने इससे पहले यूरो 2004 के ग्रुप स्टेज में स्पेन को हराया था। रोनाल्डो उस समय केवल 19 साल के थे। 

हालांकि वर्ल्ड कप में अब तक रोनाल्डो तीन टूर्नामेंट में केवल तीन गोल कर पाए हैं और वह रूस में अपना रिकॉर्ड सुधारने की कोशिश करेंगे। दोनों टीमों को इसके बाद ईरान और मोरक्को की अपेक्षाकृत कमजोर टीमों का सामना करना है।


दूसरी ओर 2008-12 के बीच हर बड़े टूर्नामेंट में अजेय रहने वाली स्पेन इस मुकाबले में अपनी पजेशन स्टाइल ऑफ़ फुटबॉल खेलकर पुर्तगाल को मौके देने से बचना चाहेगी। स्पेन में गेम को डॉमिनेट कर पूरी तरह एकतरफा बनाने की कबिलियत है।


हालांकि लोपेतेगी के जाने के बाद नए बॉस फर्नांडो हिएरो के पास स्क्वॉड का मोराल हाई रखने की चुनौती होगी।स्पेन बॉल पजेशन का बेहतर इस्तेमाल कर फाइनल थर्ड में इफेक्टिव होने की कोशिश करेगी।


इस अप्रोच में वेटरन मिडफ़ील्डर्स सर्जियो बस्केट्स, आंद्रेस इनिएस्ता और डेविड सिल्वा की भूमिका अहम होगी। वहीं पुर्तगाल काउंटर-अटैक्स पर निर्भर करेगी।

पुर्तगाल और स्पेन के प्लेयर्स एक-दूसरे के गेम को अच्छी तरह से समझते हैं और इस मुकाबले के बेहद रोमांचक होने की संभावना है। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि स्पेन अपने कोच को शुरुआती मैच से दो दिन पहले बर्खास्त किए जाने से उबर पाती है या नहीं।


संभावित XI:


पुर्तगाल (4-4-2): पैट्रिसियो, सोआरेस, पेपे, आल्वेस, गुरेरो, बर्नार्डो सिल्वा, कार्वाल्यो, मुटीनियो, गेर्डेस, रोनाल्डो, आंद्रे सिल्वा


स्पेन (4-3-3): डे हेया, कार्वाहाल, रामोस, पीके, अल्बा, थियागो, बुस्केट्स, इनिएस्ता, सिल्वा, कोस्टा, इस्को


किक ऑफ: रात 11:30 बजे से IST