डोमेस्टिक फुटबॉल सीजन के अंत के बाद सभी क्लबों का फोकस ट्रांसफर विंडो में शिफ्ट हो गया है और अगले सीजन के लिए सभी ने अपने-अपने स्क्वॉड को मजबूत करने की पहल शुरू कर दी है।


रियल मैड्रिड


क्या चाहिए?

Team Brazil Training Camp - Granja Comary

ज़िनेदिन ज़िदान की स्क्वॉड को डिफेंसिव एरियाज़ में कवर की जरूरत है। उन्हें रामोस और वरान के बैक-अप के रूप में एक रिलाएबल सेंटर-हाफ की आवश्यकता है। राइट-बैक पोजीशन के लिए दानी कार्वाहाल के बैक-अप पर भी नज़र होगी।


रियल को एक नए गोलकीपर की भी जरूरत है जो या तो केलोर नावस का रिप्लेसमेंट हो सकता है या उनके डेप्युटी के रूप में एक युवा गोलकीपर हो सकता है। अटैकिंग लाइन को रिफ्रेश करने के लिए एक तेज़- तर्रार फॉरवर्ड की जरूरत है जो रोनाल्डो के साथ गोलस्कोरिंग का जिम्मा शेयर करे।


क्या मिलेगा?

Chelsea v Huddersfield Town - Premier League

रियल को PSG के नेमार से लिंक गया है लेकिन ब्राज़ीलियन सुपरस्टार के फ्रेंच क्लब में बने रहने की पूरी उम्मीद है। चेल्सी के ईडन हज़ार्ड रियल के लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन नज़र आते हैं।


रियल सोसिएदाद के अल्वारो ऑड्रीओजोला राइट-बैक में शानदार कवर होंगे। हालांकि रियल के ट्रांसफर प्लान्स काफी हद तक रोनाल्डो और बेल के भविष्य पर निर्भर करेगा।


पेरेज़ की नज़र डेविड डे हेया और एलिसन पर भी होगी। हैरी केन, रॉबर्ट लेवांडोव्स्की, टिमो वेर्नर, किलियन म्बाप्पे  जैसे प्लेयर्स का वर्ल्ड कप अच्छा रहा तो क्लब का इंट्रेस्ट काफी बढ़ जाएगा।


क्या कहा गया है?

FBL-EUR-C1-REAL MADRID

रोनाल्डो, "अभी एन्जॉय करने का वक्त है। आने वाले कुछ दिनों में फैंस को मेरा उत्तर मिल जाएगा, खासकर उन्हें जिन्होंने सचमुच मेरा साथ दिया है। रियल मैड्रिड के लिए खेलना काफी अच्छा रहा है। एक प्लेयर का भविष्य महत्वपूर्ण नहीं है। हमने इतिहास रचा है।"


बेल, "मुझे नहीं पता। मुझे अपने एजेंट के साथ बैठकर बात करनी होगा क्योंकि मुझे हर हफ्ते खेलने की जरूरत है।"


ट्रांसफर बजट 

Real Madrid v Liverpool - UEFA Champions League Final

रियल मैड्रिड के लेटेस्ट अकाउंट्स के मुताबिक क्लब के पास 178 मिलियन यूरोज़ का कैश बैलेंस है। रियल को गलैक्टिको खरीदे चार साल हो चुके हैं। हर साल की तरह वे यूथ टीम प्लेयर्स को बेचकर फंड्स बढ़ाते रहेंगे। सही टार्गेट अवेलेबल होने पर उन्हें बड़ी रकम खर्च करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।


कौन जाएगा?

Real Madrid Celebrate After Victory In The Champions League Final Against Liverpool

हाल के कुछ हफ़्तों में संकेत मिले हैं कि गारेथ बेल का स्पेन में समय खत्म हो चुका है। ज़िदान के साथ उनके संबंध ठीक नहीं है और अगर फ्रेंच मैनेजर कोच बने रहते हैं तो वेल्श विंगर क्लब छोड़ देंगे।


मैट्टेओ कोवाचिच के लिए 60 मिलियन यूरो से ऊपर की बिड को नकारना मुश्किल होगा। दानी सेबायोस भी रियल सोसिएदाद वापस जा सकते हैं।