Spain's king Felipe VI looks at Barcelona's Spanish midfielder Andres Iniesta kissing the trophy after the Spanish Copa del Rey (King's Cup) final football match Sevilla FC against FC Barcelona at the Wanda Metropolitano stadium in Madrid on April 21, 2018. - Barcelona won 5-0. (Photo by LLUIS GENE / AFP)        (Photo credit should read LLUIS GENE/AFP/Getty Images)

सेविया 0-5 बार्सिलोना: मेसी, इनिएस्ता की मास्टरक्लास से बार्सा ने जीता कोपा डेल रे

FT: सेविया 0-5 बार्सिलोना (सुआरेज़ 14', 40', मेसी 31', इनिएस्ता 52', कुटीनियो 69'pen)


सेविया को बीती रात वांडा मेट्रोपॉलिटानो में 5-0 से पीटकर बार्सिलोना ने लगातार चौथी बार कोपा डेल रे का टाइटल जीता।   


लुइस सुआरेज़ ने फर्स्ट हाफ में दो गोल्स दागे, लियोनेल मेसी ने सीजन का अपना 40वां गोल दागा, आंद्रेस इनिएस्ता भी स्कोरशीट में रहे, वहीं फिलिपे कुटीनियो ने अपनी पेनल्टी कन्वर्ट की।  

1. बार्सिलोना ने स्टाइल में जीता अपना लगातार चौथा कोपा

बार्सिलोना के वेटेरन प्लेयर्स लुइस सुआरेज़ (दो गोल्स), लियोनेल मेसी और आंद्रेस इनिएस्ता के गोल्स की मदद से बार्सिलोना ने सेविया को 5-0 से धोकर 30वीं बार कोपा डेल रे अपने नाम किया। इस तिकड़ी की यह सीजन की  सबसे डॉमिनेंट परफॉरमेंस में से एक थी और अब बार्सिलोना का इस सीजन डोमेस्टिक डबल जीतना लगभग तय है, चूंकि वे ला लीगा में पांच गेम्स रहते 12 पॉइंट्स क्लियर हैं। 


वांडा मेट्रोपॉलिटानो में कैटलन साइड ने पूरे 90 मिनट्स तक अपना दबदबा बनाए रखा। सेविया ने आपस में दो पासेज भी नहीं खेले थे कि 12वें मिनट जैस्पर सिलेसन ने 80 यार्ड से ओवर द टॉप बॉल खेली, जिसे फिलिपे कुटीनियो ने कंट्रोल किया और उनके पास पर सुआरेज़ ने फिनिशिंग टच दिया। 


जल्द ही स्कोर डबल हो गया जब इनिएस्ता ने जॉर्डी अल्बा को फ्री देखा और लेफ्ट-बैक की बैकहील क्रॉस पर मेसी ने 10 यार्ड से स्कोर किया। ब्रेक के पहले हमें बार्सिलोना का गोल ऑफ़ द सीजन भी देखने को मिला जब सैमुएल उमतिति ने बॉल इनिएस्ता की ओर बढ़ाई, जिन्होंने मेसी को ढूंढा। और अर्जेंटीनी फॉरवर्ड ने रिटर्न पास खेलते हुए सुआरेज़ को उनका दूसरा गोल दागने के लिए क्लियर किया। 


बार्सिलोना शर्ट में इनिएस्ता ने अपने आखिरी फाइनल में सेकंड हाफ में स्कोर कर शानदार परफॉरमेंस दी।फिलिपे कुटीनियो की पेनल्टी से फाइव-स्टार बार्सिलोना ने बड़ी जीत दर्ज की।  

2. बार्सिलोना के अनुभवी खिलाड़ियों ने बिखेरा जलवा

बार्सिलोना के एवोल्यूशन की काफी चर्चा है, लेकिन कोपा जीत में उनके 30+ अनुभवी खिलाड़ी चमके - सुआरेज़ ने दो गोल्स स्कोर किया, मेसी ने ऑल-टाइम रिकॉर्ड तोड़ा और इनिएस्ता ने मास्टरक्लास दी। 


सुआरेज़ के लिए कोपा फाइनल का डबल अच्छा रहा क्योंकि उन्होंने 2016 में इसे इंजरी की वजह से मिस किया था। उरुग्वे के प्लेयर ने अपने मार्कर्स को पूरी डॉमिनेट किया और उनकी फिजिकैलिटी व मूवमेंट को हैंडल करना सेविया डिफेंडर्स के बस की नहीं थी। 


वहीं मेसी का सेकंड गोल, फाइनल में उनका 28वां गोल था और सेविया के खिलाफ 31वां गोल था। उन्होंने एथलेटिक क्लब लेजेंड टेमो ज़ार्रा को जॉइन किया जिन्होंने पांच कोप डेल रे फाइनल्स में स्कोर किया है। 


इनिएस्ता के भविष्य के बारे में काफी सवाल उठ रहे हैं और 33 साल के मिडफील्डर ने अपने कम्पोज़र और स्किल से सोरिया को राउंड-ऑफ कर खूबसूरत गोल स्कोर किया। यह चीन जाने के पहले बार्सिलोना को अलविदा कहने का अच्छा तरीका था।  

3. वाल्वेर्डे ने दिया अपने आलोचकों को करारा जवाब

बार्सिलोना का ला लीगा चैंपियंस लगभग तय है, लेकिन इसके बावजूद रोमा से चैंपियंस लीग में हार के बाद एर्नेस्टो वाल्वेर्डे के भविष्य पर सवाल उठ रहे थे। कैम्प नोउ में हलचल थी कि लो-प्रोफाइल वाल्वेर्डे बड़े मोमेंट पर कैसे रिएक्ट करेंगे - वहीं ओस्मान डेम्बेले को बेंच पर रखने के चलते काफी फैंस निराश भी थे। 


 विंसेंजो मोंटेला की सेविया ने मैनचेस्टर यूनाइटेड के ख़िलाफ चैंपियंस लीग में दिखाया था कि वे बड़े गेम्स मैनेज करना जानते हैं। लेकिन वे मैच में पूरी तरह से बैकफुट पर रहे, और यह वाल्वेर्डे की शानदार टैक्टिस ही थी जिसके चलते सेविया को गेम में मौका नहीं मिला। 


बार्सिलोना ने हाई-प्रेसिंग की और सेविया को सेटल होने से रोका। उन्होंने मिडिल ब्लॉक खेलते हुए काउंटर्स में सेविया को चोट पहुंचाने का इंतज़ार किया। इस परफॉरमेंस ने दर्शाया कि वाल्वेर्डे ने इस सीजन काफी कुछ चीज़ें सही की हैं। और वह अगले सीजन बार्सिलोना की कमान संभालना डिज़र्व करते हैं।