Real Madrid football team fans light flares as they celebrate their team's opening goal in the surroundings of the Santiago Bernabeu stadium in Madrid on June 3, 2017 during the UEFA Champions League football match final Juventus vs Real Madrid CF held at the National Stadium of Wales in Cardiff. / AFP PHOTO / OSCAR DEL POZO        (Photo credit should read OSCAR DEL POZO/AFP/Getty Images)

UCL: युवेंटस VS रियल मैड्रिड - मैच से जुड़े 4 बड़े फैक्ट्स

पिछले साल कार्डिफ में युवेंटस को 4-1 से हराकर 12वीं बार चैंपियंस लीग टाइटल जीतने के बाद रियल मैड्रिड  आज क्वॉर्टर-फाइनल के पहले लेग के लिए तुरीन ट्रेवल करेगी।


मासमिलानो अलेग्री की टीम ने पिछले राउंड में स्पर्स को एग्रेगेट में 4-3 से नॉकआउट किया था, वहीं रियल मैड्रिड ने PSG को 5-2 से रौंदा था। यूरोपियन जाएंट्स के बीच इस बड़े क्लैश के पहले आइए नज़र डालते हैं मैच से जुड़े 4 बड़े फैक्ट्स पर...

1. ज़िदान की घर वापसी

ज़िनेदिन ज़िदान बतौर कोच पहली बार उस शहर में वापस आएंगे जहां उन्होंने खुद को वर्ल्ड के बेस्ट प्लेयर के रूप में स्थापित किया था और उस टीम का बतौर कोच सामना करेंगे जिसके साथ उन्होंने दो बार चैंपियंस लीग फाइनल्स का सफर, दो इटैलियन लीग टाइटल्स और बैलन डे'ऑर जीता था।


ज़िदान ने इसके बाद रियल मैड्रिड मूव किया था लेकिन अपने बेस्ट पर वह युवेंटस में ही दिखे थे। मैड्रिड के कोच ज़िदान ने कहा, "मैं तुरीन में एक लड़के के रूप में आया था लेकिन एक आदमी बनकर गया। मैं हमेशा एक युवेंटिनो रहूंगा। लेकिन मेरा दिल स्पैनिश है और रियल मैड्रिड ही अब मेरा क्लब है। मैं युवेंटस को काफी कारणों से अवॉयड करना चाह रहा था।"

 
रियल मैड्रिड फिलहाल ला लीगा में 13 पॉइंट्स पीछे है और इस सीजन चैंपियंस लीग जीतना ही उनके लिए  सिल्वरवेयर का एकमात्र ऑप्शन है। वहीं युवेंटस फिलहाल सेरी ए के टॉप पर है और ट्रेबल जीतने की ओर अग्रसर है।

2. युवेंटस को मिला डिबाला बूस्ट, लेकिन इतिहास मैड्रिड के पक्ष में

पाउलो डिबाला अपनी हैमस्ट्रिंग इंजरी से उबरने के बाद टॉप फॉर्म में वापस लौट चुके हैं। पिछले राउंड में स्पर्स के खिलाफ उन्होंने विनिंग गोल दागा था और मिलान के खिलाफ बीती वीकेंड मिली 3-1 की जीत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। डिबाला ने इस सीजन युवे के लिए सभी कम्पटीशंस में 22 गोल्स स्कोर किए हैं।


अर्जेंटीना के फॉरवर्ड ने स्पर्स के खिलाफ पहला लेग मिस किया था लेकिन सेकंड लेग में उनकी मौजदगी से युवे काफी बेहतर टीम नज़र आई थी। युवे को उम्मीद होगी कि डिबाला ऐसा ही इम्पैक्ट आज के मुकाबले में भी  डालेंगे।


हालांकि इतिहास मैड्रिड के पक्ष में है। दोनों टीमें ने अब तक 19 दफा मुलाकात की है जिसमें युवेंटस ने आठ और मैड्रिड ने नौ मुकाबले जीते हैं, जिनमें 1998 और 2017 के फाइनल्स भी मौजूद हैं। लेकिन युवे ने 2015 के सेमी-फाइनल्स में मैड्रिड को एलिमिनेट किया था और उस टाई से वे प्रेरणा लेने की कोशिश करेंगे।

3. रोनाल्डो के चलते उड़ी बुफों की रातों की नींद

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जानलुइजी बुफों को कार्डिफ में दो दफा बीट किया था और रोनाल्डो अब लेजेंडरी गोलकीपर के सपनों में आ रहे हैं। 33 साल के रियल मैड्रिड स्टार ने पिछले 11 मुकाबलों में 21 गोल्स जड़ दिए हैं और पिछले हफ्ते इजिप्ट के खिलाफ पुर्तगाल के लिए भी दो इंजरी टाइम गोल्स दागे थे।


40 साल के बुफों ने मैच से पहले कहा, "जब आप रियल मैड्रिड जैसी टीम के ख़िलाफ खेलते हैं, तो सिर्फ एक प्लेयर को रोकना काफी नहीं होता। लेकिन क्रिस्टियानो रोनाल्डो की बात अलग है, वह पिछले कुछ दिनों से मेरे रातों की नींद हराम कर रहे हैं।"


रोनाल्डो ने युवेंटस के खिलाफ खेले पांच मुकाबलों में हर मुकाबले में गोल दागने में सफलता पाई है और इटैलियन टीम के खिलाफ कुल सात गोल्स दागे हैं। बुफों ने कहा, "वह लीथल हैं। वह गोल के सामने हमेशा अपना 100% देते हैं। वह गोल के सामने एक हत्यारे की तरह हैं।"

4. अपने अहम प्लेयर्स को मिस करेगी युवेंटस ​

मासमिलानो अलेग्री इस मुकाबले में अपनी टीम के दो सबसे महत्वपूर्ण प्लेयर्स मिरालेम यानिच और मेहदी बेनाटिया को मिस करेंगे। दोनों ही प्लेयर्स फर्स्ट लेग से सस्पेंडेड होंगे। युवे को मिडफ़ील्ड में बोस्निया के यानिच की कमी काफी खलेगी। यानिच टीम के चीफ क्रिएटर हैं और इस सीजन उनके नाम छह गोल्स और आठ असिस्ट्स दर्ज हैं।


इटैलियन वेटेरन डिफेंडर जॉर्जियो कीलिनी और कोलंबियन विंगर हुआन कुआड्राडो मैच के लिए फिट हो चुके हैं। कुआड्राडो ने मिलान के ख़िलाफ मिली जीत में स्कोर भी किया था। एलेक्स सांद्रो और मारियो मंजुकिच भी अवेलेबल हैं और इस गेम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। रियल मैड्रिड के लिए सभी टॉप प्लेयर्स अवेलेबल हैं और ज़िदान के टीम सेलेक्शन और टैक्टिस पर सभी की नज़रें होंगी।