UCL: बार्सिलोना VS चेल्सी: मैच से जुड़े 3 बड़े सवाल

Barcelona's Argentinian striker Lionel Messi celebrates after scoring their first goal during the first leg of the UEFA Champions League round of 16 football match between Chelsea and Barcelona at Stamford Bridge stadium in London on February 20, 2018. / AFP PHOTO / Ben STANSALL        (Photo credit should read BEN STANSALL/AFP/Getty Images)

कैम्प नोउ में आज होने वाले ​चैंपियंस लीग राउंड ऑफ़-16 के ब्लॉकबस्टर मुकाबले में ला लीगा जाएंट्स बार्सिलोना का सामना प्रीमियर लीग चैंपियंस चेल्सी से होगा।


स्टैमफोर्ड ब्रिज में खेले गए पहले लेग में विलियन के गोल की मदद से चेल्सी ने बढ़त ली थी, लेकिन लियोनल मेसी की सेकंड हाफ स्ट्राइक से गेम 1-1 की बराबरी पर खत्म हुआ था और बार्सिलोना को अवे गोल का एडवांटेज मिला था।


आइए नज़र डालते हैं आज के इस महामुकाबले से जुड़ी उन 3 बातों पर जिस पर सभी की नज़रें होंगी...

3. क्या जलवा बिखेर पाएंगे ईडन हज़ार्ड?

बार्सिलोना के ख़िलाफ फर्स्ट लेग के पहले ईडन हज़ार्ड ने कहा था, "इस कम्पटीशन में मेरा बेस्ट आना अभी बाकी है।" और शायद अब इसे दिखाने का सही समय आ गया है।


स्टैमफोर्ड ब्रिज में पहले लेग में हज़ार्ड ने फॉल्स-9 की पोजीशन में स्टार्ट किया था और उनका प्रदर्शन अच्छा था। लेकिन जेरार्ड पीके और सैमुएल उमतिति के सामने उन्हें काफी दिक्कतें भी आईं थीं और वह गेम को पूरी तरह अफेक्ट करने में नाकामयाब रहे थे।


अगले ही हफ्ते मैनचेस्टर सिटी के ख़िलाफ इसी पोजीशन में हज़ार्ड कोई भी इम्पैक्ट डालने में असफल रहे और मैच के बाद चेल्सी के अप्रोच से खुश नज़र नहीं आए। मेसी के फर्स्ट लेग में स्कोर करने का मतलब है कि चेल्सी के पास अब खोने के लिए कुछ नहीं है और आज उन्हें अटैक कर खेलना होगा जो हज़ार्ड के लिए फायदे का सौदा हो सकता है।


अल्वारो मोराटा या ओलिविए जिरू आज गेम स्टार्ट कर सकते हैं जिससे हज़ार्ड के पास कोई एक्सक्यूज़ नहीं बचेगा। उन्हें नॉकआउट में अपनी टीम को आज कैरी करना होगा और अपने दो गोल्स और एक असिस्ट की टैली को इम्प्रूव करना होगा। 

2. लियोनल मेसी VS एनगोलो कांटे - कौन मारेगा बाज़ी?

​मेसी ने स्टैमफोर्ड ब्रिज में तीन हफ्ते पहले स्कोर करने से पहले बार्सिलोना के लिए 535 गोल्स जड़े थे, लेकिन इनमें से एक भी गोल ब्लूज़ के ख़िलाफ नहीं आया था। फर्स्ट लेग में भी कौंटे की टैक्टिस तकरीबन काम कर ही गई लेकिन अंत में क्रिस्चंसन की गलती की वजह से चेल्सी के खिलाफ अपने नौवें मैच में मेसी ने पहली बार स्कोर किया था।


मेसी ने चेल्सी के ख़िलाफ आठ मैच खेले हैं लेकिन वे एक भी दफा जीत हासिल करने में कामयाब नहीं रहे हैं। अर्जेंटीना के स्टार इस समय शानदार फॉर्म में हैं और गोलस्कोरिंग व असिस्ट्स चार्ट में ला लीगा में लीड कर रहे हैं। वह इस सीजन बार्सिलोना के काफी साले गोल्स में इन्वॉल्व रहे हैं और अपने तीसरे बच्चे के जन्म के बाद वह पूरी तरह जोश से भरे होंगे।


चेल्सी के लिए एनगोलो कांटे उस एरिया को पैट्रोल करेंगे जहां मेसी ड्रॉप कर चांस क्रिएट करने की कोशिश करते हैं। क्रिस्चंसन की गलती से स्कोर करने के पहले मेसी ने फर्स्ट लेग में चेल्सी बॉक्स में सिर्फ एक पास खेला था और 18 यार्ड बॉक्स में सिर्फ छह बार बॉल टच की थी।


कांटे की भूमिका इसमें महत्वपूर्ण रही थी और वह आज एक बार फिर मेसी को बॉल रिसीव करने से रोकने की कोशिश करेंगे और बॉल होने पर मेसी के लिए स्पेस को क्लोज़ करना चाहेंगे।

3 / 3

1. क्या बार्सिलोना की बोगी टीम बनना जारी रखेगी चेल्सी?

​कैम्प नोउ में क्वॉर्टर-फाइनल पोजीशन के दांव पर होने के अलावा एक लम्बी राइवलरी भी दांव पर होगी। यूरोप की इस टाई में हमें कई शानदार मुकाबले देखने को मिले हैं। लियोनल मेसी ने 2006 में कहा था कि कुछ बार्सिलोना प्लेयर्स रियल मैड्रिड की तुलना में चेल्सी से ज्यादा नफरत करते हैं, वहीं इनिएस्ता ने 2009 में कहा था कि यह मुकाबला एक क्लासिको की तरह है और रियल मैड्रिड की तरह ही क्लब के लिए एक बड़ा मुकाबला है।


2005 से 2009 के बीच दोनों क्लबों के बीच हुई आठ मीटिंग्स में चेल्सी बार्सिलोना की बोगी टीम रही है। बार्सिलोना के फुटबॉलिंग आईडियाज़ चेल्सी की फिलॉस्फी से पूरी तरह अलग हैं। चेल्सी स्टेट ओन्ड क्लब है, जो हर हाल में ट्रॉफीज जीतना चाहती है, वहीं बार्सिलोना फैंस का क्लब है जो खूबसूरत फुटबॉल की फिलॉस्फी में यकीन रखता है।


2009 के बाद बार्सिलोना और चेल्सी ने सिर्फ 2012 में खेला है, जिसमें चेल्सी ने 10 मैन से खेलने और दो गोल्स से  पिछड़ने के बावजूद गेम ड्रॉ कर फाइनल में जगह बनाई थी। प्रीमियर लीग साइड बार्सिलोना के ख़िलाफ पिछले आठ गेम्स से अनबीटन रही है और बार्सिलोना के लिए बुरे सपने की तरह है।


बार्सा बॉस वाल्वेर्डे ने माना है कि चेल्सी से जीतने के लिए उनकी टीम को जूझना होगा। बार्सिलोना के टैलेंट और चेल्सी की इनकंसिस्टेंसी के  बावजूद कौंटे की टीम के पास मेजबान टीम के प्राण निकालने की क्षमता है।

3 / 3