UCL: सेविया vs मैनचेस्टर यूनाइटेड: मैच से जुड़े 4 बड़े फैक्ट्स

SEVILLE, SPAIN - NOVEMBER 21:  Fans of Sevilla FC make their way to the stadium prior to the UEFA Champions League group E match between Sevilla FC and Liverpool FC at Estadio Ramon Sanchez Pizjuan on November 21, 2017 in Seville, Spain.  (Photo by David Ramos/Getty Images)

रामोन सांचेज़ पिजुआन स्टेडियम में आज खेले जाने वाले ​चैंपियंस लीग राउंड ऑफ़-16 के पहले लेग मुकाबले में सेविया का सामना मैनचेस्टर यूनाइटेड से होगा।


पिछले सीजन लेस्टर सिटी से हारकर लास्ट-16 में बाहर होने के बाद स्पैनिश क्लब के सामने बार फिर इंग्लिश टीम की चुनौती होगी। वहीं मैनचेस्टर यूनाइटेड इस लेग में पॉजिटिव रिजल्ट लाकर ओल्ड ट्रैफर्ड में टाई को अपने नाम करना चाहेगी।


मिडवीक के इस बड़े मुकाबले के पहले आइए नज़र डालते हैं 4 चीज़ें जिन पर होगी सभी की नज़र...   

1. सेविया की शानदार होम फॉर्म

यूरोप में ऐसे कम ही स्टेडियम्स हैं जो ​सेविया के रामोन सांचेज़ पिजुआन स्टेडियम की तरह इंटेंस माहौल क्रिएट कर सकते हैं। यूरोपियन रातों में स्टेडियम का नॉइज़ लेवल एक अलग ही स्तर पर चला जाता है और अपने शानदार सपोर्ट के दम पर क्लब ने लाज़वाब होम फॉर्म दिखाई है।


अपने पिछले 35 होम मुकाबलों में सेविया ने सिर्फ एक मुकाबला हारा है। दो साल पहले वे अपने होम गेम्स में 17 मैचों की विनिंग स्ट्रीक पर भी थे। ग्रुप स्टेज में लिवरपूल के साथ हुए एनकाउंटर में उन्होंने अपने शानदार सपोर्ट के दम पर यादगार वापसी की थी। रेड्स हाफ टाइम में 3-0 से आगे थे लेकिन सेविया ने गुइडो पिजारो के इंजरी टाइम गोल की मदद से मैच 3-3 से ड्रॉ कराया था।


टीम के फॉरवर्ड्स इस सीजन शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और विंसेंजो मोंटेला के आने के बाद पाब्लो सराबिया, फ्रांको वाज़क्वेज़ और योआक्विन कोर्रेआ की शानदार तिकड़ी ने काफी इम्प्रूव किया है। वहीं लुइस मुरियल और विसाम बेन एडेर ने स्कोरिंग की जिम्मेदारी बखूबी निभाई है।

2. प्रीमियर लीग और चैंपियंस लीग में बैलेंस ढूंढना चाहेंगे मोरीनियो

मैनचेस्टर यूनाइटेड के फायनेंशियल ऑफिसर क्लिफ बैटी ने पिछले महीने अपनी कॉन्फ्रेंस में कहा था, "हमें  चैंपियंस लीग रेवेन्यू में तक़रीबन 10 मिलियन पौंड का नुकसान हुआ क्योंकि हमने यूरोपा लीग से क्वॉलिफाई किया था। क्लब इस सीजन चैंपियंस लीग में कम से कम क्वॉर्टर-फाइनल्स में पहुंचने की उम्मीद कर रहा है।"


मैनचेस्टर सिटी के प्रीमियर लीग में बाजी मारने के बाद होज़े मोरिनियो को एक बार फिर अपना चेहरा बचाने के लिए यूरोप का रुख करना पड़ रहा है। पिछले सीजन दो ट्रॉफीज और छठे पोजीशन पर फिनिश करने के बाद इस सीजन टीम के इम्प्रूव करने की काफी बातें कही गईं थीं।


फिलहाल यूनाइटेड लीग में दूसरे पोजीशन पर है और चैंपियंस लीग क्वॉर्टर-फाइनल्स में पहुंचने की फेवरेट है।लेकिन प्रीमियर लीग में अब दूसरे पोजीशन के लिए चार क्लबों के बीच सिर्फ चार पॉइंट्स का गैप रह गया है और फिलहाल लिवरपूल और स्पर्स के पास बेहतर मोमेंटम है।


इससे संडे को चेल्सी के ख़िलाफ यूनाइटेड के गेम की वैल्यू काफी बढ़ गई है, लेकिन इसके पहले आज सेविया की ट्रॉप में भी मोरीनियो की टीम को एक पॉजिटिव रिजल्ट लाने की जरुरत है। अगर मोरीनियो को इस सीजन इम्प्रूवमेंट दिखाना है तो वह पिछले सीजन की तरह सिर्फ एक कम्पटीशन को प्रायोरिटी नहीं बना सकते और उन्हें दोनों कम्पटीशंस के बीच सही बैलेंस खोजना होगा।

3. सेविया का खराब डिफेंस और इनकंसिस्टेंसी

​ला लीगा और चैंपियंस लीग में इस सीजन खेले हुए अपने 32 मुकाबलों में सेविया ने 50 गोल्स कंसीड किए हैं।  सेविया की डिफेंसिव यूनिट में पेस की कमी है और मिडफ़ील्ड में भी स्टीवन एनजॉन्ज़ी भी उतने चुस्त नहीं हैं। एक तर्रार काउंटर-अटैकिंग यूनाइटेड टीम के ख़िलाफ उन्हें आज काफी दिक्कतें हो सकती हैं।


सेविया ने इस सीजन वलेंसिया, रियल मैड्रिड, रियल बेटिस, अइबर और स्पार्टाक मॉस्को के खिलाफ चार से अधिक गोल्स कंसीड किए हैं। सेट पीस में डिफेंडिंग भी उनके लिए चिंता का विषय रही है और सर्जियो रिको अच्छे शॉट-स्टॉपर हैं लेकिन हवा में मजबूत नहीं है। यूनाइटेड की फिजिकल टीम स्पैनिश क्लब की इस कमजोरी का फायदा उठाने की भरपूर कोशिश करेगी।


सेविया इस सीजन काफी इनकंसिस्टेंट भी रही है। पूर्व बॉस एडुआर्डो बरिज़ो के अंडर टीम ने लिवरपूल से ड्रॉ खेलने के बाद स्पार्टका मॉस्को से 5-1 से गेम हारा था और एटलेटिको मैड्रिड को कोपा डेल रे में हराने के बाद अइबर से 5-1 से गेम गंवाया था। यूनाइटेड टाई के इर्द-गिर्द उन्हें एटलेटिको मैड्रिड और वलेंसिया से मुकाबले खेलने हैं और यह क्लब के लिए मुश्किल टेस्ट होगा।

4 / 4

4. विसाम बेन एडेर vs एरिक बायी

एरिक बायी की चार महीने बाद चोट से वापसी को यूनाइटेड की क्लब वेबसाइट ने  'बीस्ट इज़ बैक' बताकर संबोधित किया था। बायी के आने से क्लब में काफी एक्साइटेमेंट है और 23 साल के प्लेयर यूनाइटेड डिफेंस के एक रिलाएबल प्लेयर हैं। बायी के होने पर यूनाइटेड का डिफेंस बेहतर तरीके से ऑर्गेनाइज़्ड नज़र आता है।


बायी के अगस्त से नवंबर तक स्टार्ट किए गए 10 गेम्स में यूनाइटेड ने सिर्फ चार गोल्स कंसीड किए थे और केवल एक मुकाबला हारा था। हडर्सफील्ड के ख़िलाफ उन्होंने सिर्फ एक मिनट खेला था लेकिन मोरीनियो उन्हें आज जरूर स्टार्ट कराएंगे।


यूनाइटेड के डिफेंडर का सामना सेविया के विसाम बेन एडेर से होगा जिन्होंने इस सीजन चैंपियंस लीग में छह गोल्स दागे हैं और केवल क्रिस्टियानो रोनाल्डो, हैरी केन और रोबर्टो फिर्मिनियो ने उनसे अधिक गोल्स स्कोर किए हैं।


27 साल के फॉरवर्ड फ़ास्ट और स्किलफुल हैं और अपनी मूवमेंट से विरोधी डिफेंस को  काफी तंग करते हैं। ग्रुप स्टेज में उन्होंने लिवरपूल के खिलाफ दोनों लेग्स में तीन गोल्स स्कोर किए थे और एरिक बायी के साथ उनकी बैटल देखना शानदार होगा।

4 / 4