UCL: युवेंटस 2-2 टॉटेन्हम - मैच से निकलने वाले 3 निष्कर्ष

Tottenham Hotspur's Danish midfielder Christian Eriksen (4R) celebrates with teammates after scoring his team's second goal during the UEFA Champions League round of sixteen first leg football match between Juventus and Tottenham Hotspur at The Allianz Stadium in Turin on February 13, 2018.  / AFP PHOTO / Marco BERTORELLO        (Photo credit should read MARCO BERTORELLO/AFP/Getty Images)

​FT: युवेंटस (हिग्वाइन 2', 9'pen) 2-2 टॉटेन्हम (केन 35, एरिक्सन 71')


बीती रात तुरीन में खेले गए चैंपियंस लीग राउंड ऑफ़-16 के धमाकेदार मुकाबले में इंग्लिश साइड टॉटेन्हम ने दो गोल्स से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी की और इटैलियन चैंपियंस युवेंटस को 2-2 के ड्रा पर रोका। 


तुरीन में शुरुआती 10 मिनट्स में ही गोंज़ालो हिग्वाइन के दो गोल्स की मदद से युवेंटस ने बढ़त बनाई थी लेकिन स्पर्स ने अच्छा रेस्पॉन्स दिया और हैरी केन और क्रिस्चन एरिक्सन के गोल्स की मदद से मैच ड्रा कराने में सफलता पाई। 


आइए नज़र डालते हैं मैच से निकलने वाले 3 निष्कर्षों पर...

1. टॉटेन्हम के शानदार कमबैक से चौंका युवेंटस

युवेंटस के खिलाफ खेले गए 2-2 के ड्रा में ​टॉटेन्हम ने शानदार फाइटिंग स्पिरिट और दृढ-निश्चय दिखाया। मैच में टॉटेन्हम महज 9 मिनट्स बाद दो गोल्स से पिछड़ गई थी और यूरोपियन हैवीवेट के सामने काफी सवाल उठ खड़े हुए, लेकिन पोचेटिनो की टीम ने निराश नहीं किया। 


एक समय जहां लग रहा था कि टॉटेन्हम को पहले लेग में बड़ी हार का सामना करना पड़ेगा, उन्होंने युवेंटस के अनुभव से पार पाते हुए शानदार वापसी की और अब वेम्ब्ले में होने वाले दूसरे लेग के पहले यह टाई शानदार तरह से सेट-अप हो चुकी है।


टॉटेन्हम की परफॉरमेंस में कुछ कमियां थीं, लेकिन पोचेटिनो की टीम ने युवेंटस को गलतियां करने पर मजबूत किया। सेरी-ए चैंपियंस ने इस फिक्सचर में जाने से पहले पिछले 15 मैचों से एक भी गोल कंसीड नहीं किया था लेकिन जानलुइजी बुफों के गोल को टॉटेन्हम ने दो बार भेदा। 


स्कोर के 2-2 पर खत्म होने से स्पर्स के पास दूसरे लेग के लिए बड़ा एडवांटेज है लेकिन युवेंटस को भी पाउलो  डिबाला की वापसी से बल मिलेगा। हालांकि पिछले सीजन के फाइनलिस्ट के ख़िलाफ पोचेटिनो की युवा साइड ने शानदार छाप छोड़ी। 

2. हैरी केन और गोंज़ालो हिग्वाइन की तगड़ी बैटल

​गोंजालो हिग्वाइन और हैरी केन के लिए यह मुश्किल रात थी। दोनों स्ट्राइकर्स ने अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण गोल स्कोर किए, लेकिन दोनों ने कुछ मौके भी गंवाए। युवेंटस के 90 मिलियन यूरोज़ के सेंटर-फॉरवर्ड हिग्वाइन ने मैच के दूसरे ही मिनट में वॉली से स्कोर कर शानदार शुरुआत की और सात मिनट्स बाद भी पेनल्टी=स्पॉट से स्कोर किया। 


लेकिन अर्जेंटीनी स्ट्राइकर बड़े मोमेंट्स में मौके मिस करते आए हैं और स्पर्स के खिलाफ उन्होंने एक पेनल्टी मिस की। मैच के हाफ ऑवर मार्क में हिग्वाइन ने एक काउंटर-अटैक को फिनिश करने का शानदार मौका गंवाया। अगर वह स्कोर कर देते तो स्पर्स मैच में 3-0 से पिछड़ जाती। वहीं उन्होंने सेकंड हाफ में एक पेनल्टी भी मिस की।यह देखना बाकी है कि हिग्वाइन के ये मौके उनकी टीम को टाई में कितने भारी पड़ते हैं। 


वहीं हैरी केन ने भी गेम में स्कोर किया लेकिन 26वें मिनट में अनमार्क होने के बावजूद वह अपना हैडर सीधा बुफों के हाथों में मार बैठे। केन जैसे क्वॉलिटी के स्ट्राइकर के लिए यह एक खराब मिस थी, हालांकि उन्होंने पांच मिनट्स बाद टाइट एंगल से स्कोर जरुर किया। हिग्वाइन और केन दोनों वर्ल्ड क्लास स्ट्राइकर्स हैं लेकिन चैंपियंस लीग में एक-एक मौके मायने रखते हैं और दूसरे लेग में उन्हें अपने मौके भुनाना होगा। 

3. टॉटेन्हम को अपनी डिफेंसिव परेशानियों का हल निकालने की जरुरत

​तुरीन में शरुआती नौ मिनट्स में ही दो गोल्स से पिछड़ने के बाद यह साफ़ हो गया था कि मौरिसियो पोचेटिनोको दूसरे लेग के लिए अपने डिफेंस को टाइट करने की जरुरत है। टोबी अल्डरवीराल्ड की वापसी से इससे जरूर मदद मिलेगी और पोचेटिनो अगले लेग में बैक-थ्री फॉर्मेशन में स्विच कर सकते हैं। 


लेकिन एक चीज़ साफ़ है कि स्पर्स के विंग-बैक्स वर्ल्ड क्लास लेवल के नहीं है, वहीं सेंटर बैक डेविन्सन सांचेज़ काफी युवा हैं और बड़ी टीमों के खिलाफ गलतियां कर सकते हैं। होम साइड के ओपनिंग गोल में यान वेर्टोनघन ने फ्री-किक से खराब क्लीयरेंस किया जिसपर हिग्वाइन ने स्कोर किया। 


और सात मिनट्स बाद बेन डेविस ने बेर्नाडस्की पर खराब चैलेंज कर पेनल्टी कंसीड की। वहीं डगलस कोस्टा पर सर्ज ऑरिए ने सेकंड हाफ में बेहद खराब चैलेंज किया जिससे युवेंटस को रात की दूसरी पेनल्टी मिली, जिसे हिग्वाइन ने मिस किया। 


पोचेटिनो को अगले गेम के लिए अपनी टीम को बेहतर तरीके से ऑर्गेनाइज करने की जरूरत है। अल्डरवीराल्ड, डैन्नी रोज़ और कीरन ट्रिपिए तीनों रिवर्स लेग में खेलते दिख सकते हैं। 

4 / 4

4. मैनेजर और प्लेयर रेटिंग्स

युवेंटस - बुफ़ों 6, किलीनी 5, बेनाटिया 5, एलेक्स सांद्रो 6, डे शिलियो 6, खेदिरा 5, यानिच 6, डगलस कोस्टा 6, बर्नाडेस्की 7, हिग्वाइन 7, मंज़ुकिच 6

सब्स -रोड्रिगो 6, स्तुरारो 5, असोमाह 5 

मैनेजर रेटिंग - मासमिलानो अलेग्री 6 


टॉटेन्हम - लोरिस 6, ऑरिए 4, सांचेज़ 5, वर्टोंघन 8, डेविस 5, डेम्बेले 9, डायर 7, एरिक्सन 9, अली 8, लमेला 6, केन 8

सब्स: सोन 6, मोउरा 5, वेन्यामा 5 

मैनेजर रेटिंग - मौरिसियो पोचेटिनो 8   

4 / 4