मैदान से बाहर भी 'शूट' करने वाले टॉप-5 फुटबॉलर्स

फुटबॉल और एक्टिंग दोनों में ही स्किल्स सबसे जरुरी चीज है। एक अच्छे फुटबॉलर को जहां पासिंग, शूटिंग तथा ड्रिब्लिंग में माहिर होना चाहिए वहीं एक अच्छा एक्टर जेस्चर-पोस्चर में निपुण होता है।


दोनों ही क्षेत्र में टैलेंट बेहद जरूरी है। साथ ही फुटबॉल तथा एक्टिंग की स्किल्स में हिंदू-मुस्लिम के रीति-रिवाजों जितनी भिन्नता है, मतलब कोई मेल ही नहीं।


मगर कुछ ऐसे फुटबॉलर हुए हैं जो दोनों तरह की स्किल्स में माहिर रहे हैं। मैदान के साथ-साथ उन्होंने कैमरा के सामने भी बड़ी निपुणता से अपना शॉट कम्पलीट किया है।


आइये आपको बताते हैं ऐसे ही टॉप-5 फुटबॉलर्स के बारे में:  

5. विनी जोंस

विनी जोंस जितने सफल फुटबॉल मैदान में रहे उतना ही सफल उनका एक्टिंग कैरियर भी रहा है। चेल्सी,लीड्स यूनाइटेड तथा अन्य क्लबों के लिए करीब 350 मैच खेल चुके विनी ने कई सफल फिल्मों में काम किया जिनमें स्नैच, गॉन इन 60 सेकेंड, स्वोर्डफ़िश, एक्स मैन-द लास्ट स्टैंड तथा एस्केप प्लान प्रमुख हैं।

4. पॉल ब्रेटनर

पॉल ब्रेटनर दो अलग-अलग वर्ल्ड कप फाइनल में गोल करने वाले दुनिया के चार फुटबॉलर्स में से एक हैं। वेस्ट जर्मनी तथा बायर्न म्यूनिख के सबसे कंट्रोवर्शियल प्लेयर्स में शुमार पॉल को 1994 में ‘फीफा वर्ल्ड कप ऑल-टाइम टीम’ में शामिल किया गया था।


फुटबॉल फील्ड से इतर पॉल ने एक्टिंग में भी हाथ आजमाया तथा 1976 में आई ‘पोटैटो फ्रिट्ज’ सहित दो एक्शन-एडवेंचर फिल्मों में काम किया।

3. इयान राइट

पूर्व आर्सनल तथा वेस्ट हैम यूनाइटेड स्ट्राइकर इयान राईट ने 2011 में आई फैंटेसी फिल्म ‘गन ऑफ़ द ब्लैक गन’ में अपना एक्टिंग हुनर दिखाया है।


इसके अलावा इयान ने कई टेलीविजन धारावाहिक में काम करने के साथ-साथ दो सीजन तक ‘फ़्राईडे नाइट्स ऑल राइट’ नामक एक टेलीविजन चैट शो को होस्ट भी किया है।

2. एरिक कैंटोना

मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ खेलते हुए फ्रेंच फॉरवर्ड एरिक ने चार ‘प्रीमियर लीग टाइटल’ और दो ‘FA कप’ टाइटल अपने नाम किए। 2002 में ‘इंग्लिश फुटबॉल हॉल ऑफ़ फेम’ में शामिल एरिक ने रिटायरमेंट के बाद एक्टिंग में हाथ आजमाया तथा सफल भी रहे।


1998 में आई शेखर कपूर की ऑस्कर विनिंग मूवी ‘एलिजाबेथ’ में एरिक एक अहम् भूमिका में दिखे थे। इसके अलावा उन्होंने कई फ्रेंच मूवीज सहित दो दर्जन से भी ज्यादा फिल्मों में कैमरे के सामने शॉट दिए हैं।

1. पेले

इस प्लेनेट पर फुटबॉल के पर्याय ब्राजीलियन लेजेंड पेले की फुटबॉलिंग स्किल पर लिखने में सालों लग जाएंगे। बहुत कम लोगों को पता होगा कि फुटबॉल फील्ड के अलावा महान पेले ने कैमरा के सामने भी एपियरेंस दिया है। 


कुछ टेलीविजन सीरियल सहित पेले ने करीब आधा दर्जन प्रोजेक्ट में काम किया है। 1981 में आई ‘एस्केप टू विक्ट्री’, 1983 में आई ‘अ माइनर मिराकल’,  तथा 1987 में की फिल्म ‘हॉटशॉट’ में पेले ने अहम् किरदार निभाया है।