5 स्ट्राइकर्स जो मैनचेस्टर यूनाइटेड में ज़्लाटान को रिप्लेस कर सकते हैं

LONDON, ENGLAND - FEBRUARY 26:  Zlatan Ibrahimovic of Manchester United celebrates as he scores their third goal  during the EFL Cup Final between Manchester United and Southampton at Wembley Stadium on February 26, 2017 in London, England.  (Photo by Michael Steele/Getty Images)

मैनचेस्टर यूनाइटेड ने अपने स्टार स्वीडिश स्ट्राइकर ज़्लाटान इब्राहिमोविच को रिलीज कर दिया है। ओल्ड ट्रैफर्ड में अपने डेब्यू सीजन में अप्रैल में यूरोपा लीग के सेकंड लेग में एंडरलेख्ट के खिलाफ चोटिल होकर बाहर होने से पहले इब्राहिमोविच ने 28 गोल और 10 असिस्ट किए थे।


30 जून को मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ उनका कॉन्ट्रैक्ट खत्म होता है और अपने एक साल के यूनाइटेड करियर में इब्राहिमोविच ने मैदान के अंदर और बाहर, दोनों ही जगह क्लब में अपना प्रभाव छोड़ा है।


उनके जाने के बाद मैनचेस्टर यूनाइटेड को एक नए सेंटर फॉरवर्ड की जरूरत पड़ेगी, जो उनकी जगह टीम में ले सकें। आइये नज़र डालते हैं ऐसे ही 5 खिलाड़ियों पर जो अगले सीजन ओल्ड ट्रैफर्ड में इब्राहिमोविच की जगह ले सकते हैं...

5. मार्कस रैशफोर्ड (मैनचेस्टर यूनाइटेड)

19 वर्षीय मार्कस रैशफोर्ड ने इस सीजन इब्रहिमोविच की चोट के बाद स्ट्राइकर के तौर पर मिले हुए मौकों का भरपूर फायदा उठाया है और अपने प्रदर्शन से यह दर्शाया है कि उनमें मैनचेस्टर यूनाइटेड के अटैक को अपने कंधो पर संभालने का दमखम है।


रैशफोर्ड के नाम इस सीजन यूनाइटेड के लिए सभी कॉम्पिटिशंस में 11 गोल हैं, जो ज्यादा इम्प्रेसिव नहीं लगते, लेकिन यह बात हमें ध्यान में रखनी होगी की इस सीजन उन्होंने अपना ज्यादातर समय विंग में बिताया है।


रैशफोर्ड को इस सीजन जब भी सेंटर फॉरवर्ड के रूप में खेलने का मौका मिला है, उन्होंने निराश नहीं किया है और वे गोल दागने में सफल रहे हैं। खासकर, बड़े मुकाबलों में रैशफोर्ड का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। चेल्सी के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड में मिली 2-0 की जीत में उन्होंने स्कोर किया था। यूरोपा लीग सेमीफाइनल में सेल्टा वीगो के खिलाफ भी उन्होंने फ्री किक से गोल दागा था।


रैशफोर्ड के गेम में थोड़ी परिपक्वता की जरूरत है, लेकिन अगर मैनेजर मोरिन्हो उनपर भरोसा दिखाते हैं और उनको एक गोल स्कोरिंग नंबर-10 के सामने खिलाते हैं, तो रैशफोर्ड एक खतरनाक स्ट्राइकर के रूप में उभर सकते हैं।


रैशफोर्ड की मूवमेंट काफी अच्छी है और वे विरोधी डिफेंस को स्ट्रेच करते रहते हैं।  यूनाइटेड को जरूरत है कि रैशफोर्ड को एक फ़ास्ट मिडफ़ील्ड दें, जो जल्द से जल्द थ्रेडेड पासेज़ खेल सकें और डिफेंस के पीछे उनके लिए बॉल खेल सकें। इससे रैशफोर्ड का सफल होना काफी हद तक तय होगा।

4. डिएगो कोस्टा (चेल्सी)

कोलम्बिया के खिलाफ फ्रेंडली मुकाबले के बाद स्पेन के स्ट्राइकर डिएगो कोस्टा ने बताया था कि चेल्सी के मैनेजर एंटोनियो कौंटे उन्हें क्लब में नहीं चाहते, जिसके चलते उन्हें किसी अन्य क्लब की तलाश हैं। हालांकि चेल्सी का कोस्टा को अपने डायरेक्ट राइवल्स यूनाइटेड को बेचना मुश्किल नज़र आता है, लेकिन वे इस लिस्ट में वाइल्ड कार्ड एंट्री हैं।


कोस्टा वैसे ही प्लेयर हैं, जैसा मोरिन्हो यूनाइटेड में चाहते हैं। ताकतवर, फिजिकल, आक्रामक और क्लीनिकल फिनिशर। 28 वर्षीय कोस्टा के नाम इस सीजन प्रीमियर लीग में 20 गोल और 7 असिस्ट हैं और वे पिछले तीन सीजन से चेल्सी के लिए लगातार गोल दागते आ रहे हैं। कोस्टा प्रीमियर लीग में प्रूवेन खिलाड़ी हैं और उनका यूरोप में भी रिकॉर्ड अच्छा है।


यूनाइटेड को कोस्टा को साइन करने की हरसंभव कोशिश करनी चाहिए। कोस्टा ने इसके पहले काफी बार एटलेटिको वापस जाने की बात कही है, लेकिन ट्रांसफर बैन के कारण एटलेटिको उन्हें साइन नहीं कर सकता। जिसका फायदा यूनाइटेड उठा सकता है।


कोस्टा एक टार्गेट मैन हैं, जो बॉक्स के अंदर शानदार फिनिशर हैं। उनका होल्ड अप प्ले भी अच्छा है और वे अपने टीम-मेट्स से लिंक अप भी अच्छा करते हैं। उनके पास काफी अनुभव भी है। हालांकि कोस्टा की मोरिन्हो के साथ चेल्सी में झड़प हो चुकी है और मोरिन्हो के साथ उनका री-यूनियन थोड़ा मुश्किल जरूर नज़र आता है।

3. एलेक्ज़ेंडर लाकज़ेट (ल्योन)

​ट्रांसफर मार्केट में आज के समय में औसत खिलाड़ियों के लिए बड़ी रकम चुकानी पड़ती है। ऐसे में 50 मिलियन पौंड में अवेलेबल 26 साल के ल्योन स्ट्राइकर एलेक्ज़ेंडर लाकज़ेट यूनाइटेड के लिए अच्छी इंवेस्टमेंट होंगे।लाकज़ेट ल्योन छोड़ने की बात पहले भी कह चुके हैं और यूनाइटेड के पास चैंपियंस लीग फुटबॉल होने के कारण उन्हें डील पूरी करने में भी आसानी होगी।


इस सीजन लिगे-1 में 28 गोल दाग चुके लाकज़ेट पिछले 4 सीजन से लगातार ल्योन के लिए 20 से ऊपर गोल दागते आ रहे हैं। पिछले सीजन इब्राहिमोविच के गोलों के बावजूद यूनाइटेड की फिनिशिंग काफी खराब रही थी।  यूनाइटेड ने प्रीमियर लीग में कुल 442 मौके बनाए थे, लेकिन इसके बावजूद वे सिर्फ 54 गोल दागने में सफल हुए थे, जो बॉर्नमथ से भी कम था। यूनाइटेड का शॉट कंवर्शन रेट सिर्फ 13 प्रतिशत का था।


यूनाइटेड को इसलिए एक ऐसे खिलाड़ी की जरुरत है, जो एक खतरनाक फिनिशर हो और लाकज़ेट इसलिए उनके लिए पर्फेक्ट हैं। लाकज़ेट ने पिछले सीजन हर 86 मिनट में गोल दागा है और उन्होंने गोल दागने के लिए सिर्फ 3 शॉट्स ऑन गोल लिए हैं, जो दर्शाता है कि वे चांसेज़ बिलकुल भी खराब नहीं करते।


गोल के सामने खतरनाक होने के अलावा फ्रेंचमैन के पास जबरदस्त पेस भी है, जो मोरिन्हो के काउंटर अटैकिंग फुटबॉल शैली के लिए आइडियल है। लाकज़ेट की पेनल्टी एरिया में मूवमेंट भी शानदार होती है और वे विरोधी डिफेंडर्स के बीच में पॉकेट्स ऑफ़ स्पेसेज़ ढूंढने में सफल रहते हैं (जो यूनाइटेड ने चिचारितो के जाने के बाद मिस की है)। लाकज़ेट टैक्टिकली काफी वर्सटाइल हैं और मोरिन्हो के बदलते फार्मेशन में आसानी से फिट हो सकते हैं।

2. आंद्रे बेलोट्टी (टोरिनो)

​टोरिनो के स्ट्राइकर आंद्रे बेलोट्टी आने वाले समय में इटली के सबसे असरदार स्ट्राइकर्स में से एक होंगे। रूस्टर के नाम से मशहूर बेलोट्टी बेहद तेज़ हैं और उनका खेलने का अंदाज़ इंग्लिश फुटबॉल के लिए एकदम फिट है। उन्होंने इस सीजन टोरिनो के लिए 26 गोल दागे हैं, जिनमें 25 पेनल्टी बॉक्स से आये हैं जो दर्शाता है कि बेलोट्टी एक पेनल्टी बॉक्स पोचर हैं, रूड वान निस्टेलरॉय के बाद से यूनाइटेड में एक भी स्ट्राइकर इस मोल्ड का नहीं आया है। 


बेलोट्टी ने अपने 26 गोलों में 11 गोल दाएं पैर से, 5 बाएं पैर से और 10 हैडर से गोल किए हैं, जो दर्शाता है कि वे हर तरह के गोल करने में  माहिर हैं और उनकी फिनिशिंग एबिलिटी में कोई भी कमज़ोरी नहीं है। बेलोट्टी एक टार्गेट मैन के रूप में खेलते हैं, जो अपनी पेस से विरोधी सेंटर हाफ को स्ट्रेच करते रहते हैं।


वे अपनी ताकत का इस्तेमाल कर बॉल अच्छी तरह से होल्ड कर सकते हैं, और अपने साथियों से बढ़िया लिंक अप करते हैं। उनका गेम शरीरिक, अग्रेसिव और फिजिकल है, जो प्रीमियर लीग के लिए उपयुक्त है। उन्होंने पिछले सीजन टोरिनो के लिए 55 मौके बनाए थे और 48 की पासेज दिए थे, जो दर्शाता है कि वे अपने टीम मेट्स को गेम में लाते हैं।


इसके अलावा उनकी सबसे बड़ी खासियत है कि वह बॉल ना होने पर भी मेहनत करते हैं और उनका शानदार वर्क रेट मोरिन्हो को बेहद पसंद आएगा। यूनाइटेड ने इस सीजन प्रीमियर लीग में 23 क्रॉस प्रति गेम किए थे, जो प्रीमियर लीग में दूसरा सबसे ज्यादा था। बेलोट्टी अपनी हैडिंग एबिलिटी से इन क्रोसेज़ को गोल में डाल सकते हैं।हालांकि यह 23 वर्षीय स्ट्राइकर अभी टॉप लेवल पर प्रूवन नहीं है, जिसके कारण उनका 100 मिलियन का रिलीज़ क्लॉज़ थोड़ा ज्यादा नज़र आता है।

5 / 5

1. अल्वारो मोराटा (रियल मैड्रिड)

​रियल मैड्रिड के स्ट्राइकर अल्वारो मोराटा के लिए यूनाइटेड 52 मिलियन पौंड की बिड लगा चुकी है और वे मोरिन्हो के प्रायोरिटी टार्गेट हैं। 24 वर्षीय मोराटा रियल मैड्रिड की फर्स्ट टीम में इस सीजन रेगुलर जगह नहीं बना पाए हैं और ज्यादा गेम टाइम की तलाश में हैं। मोरिन्हो के सिस्टम में मोराटा क़ाफ़ी अच्छी तरह फिट होंगे और उनका गेम इब्राहिमोविच से काफी मेल भी खाता है।

 

मोरिन्हो हमेशा शारीरिक रूप से दक्ष खिलाड़ी को सेंटर फॉरवर्ड पोजीशन में खिलाते हैं और 6 फ़ीट 2 इंच लम्बे मोराटा इस क्राइटेरिया को अच्छी तरह पूरा करते हैं। बड़े शरीर के बावजूद मोराटा काफी मोबाइल हैं और जल्द ग्राउंड कवर करने की काबिलियत रखते हैं, जो काउंटर अटैक में काफी फायदेमंद साबित होती है।


मोराटा फ्रंट लाइन में हमेशा मूवमेंट करते रहते हैं और या तो साथी खिलाड़ियों से लिंक अप होने की कोशिश करते हैं या विरोधी डिफेंडर्स को स्ट्रेच करते रहते हैं। वे अपनी मूवमेंट से डिफेंडर्स को आउट ऑफ़ पोजीशन भी ड्रैग करते हैं, जिसका फायदा साथी खिलाड़ियों को मिलता है।


मोराटा काफी अन-सेल्फिश खिलाड़ी हैं और उनके मौजूदगी से टीम का लेवल हमेशा ऊपर जाता है। युवेंटस में अपनी इसी खासियत के चलते वे फैन फेवरेट थे। हालांकि वे युवेंटस में 93 मैचों में सिर्फ 27 गोल कर पाए थे और उनकी फिनिशिंग एबिलिटी को लेकर संदेह था।


लेकिन इस सीजन रियल मैड्रिड में उन्होंने सिर्फ 1334 मिनट में 15 गोल दागे हैं (88.7 मिनट प्रति गोल), जो दर्शाता है कि वे एक लीथल फिनिशर भी हैं। उनका शॉट कन्वर्जन रेट 27.27 का है, जो प्रीमियर लीग के टॉप स्कोरर हैरी केन से भी अधिक है।


हालांकि टाइट स्पेसेज़ में वे थोड़ा स्ट्रगल जरूर करते हैं। मोराटा के पास चैंपियंस लीग, ला लीगा, सेरी-A जीतने का अनुभव भी है और उन्होंने चैंपियंस लीग के क्वॉर्टर फाइनल और सेमीफाइनल में गोल दागकर दिखाया है कि वे बड़े मुकाबलों में और भी बेहतर खेलते हैं।

5 / 5