रियल मेड्रिड के गैरेथ बेल के बारे में 7 अनजाने तथ्य

VILLARREAL, SPAIN - FEBRUARY 26:  Gareth Bale of Real Madrid in action during the La Liga match between Villarreal CF and Real Madrid at Estadio de la Ceramica on February 26, 2017 in Villarreal, Spain.  (Photo by Fotopress/Getty Images)

​एक समय दुनिया के सबसे महंगे फुटबॉल खिलाड़ी गैरेथ बेल उन सभी के लिए उदाहरण हैं जो नवोदित खिलाड़ियों का अनुसरण करना चाहते हैं। 


गैरेथ के इस मुकाम पर पहुंचने के पीछे उनकी कड़ी मेहनत है। गैरथ हमेशा विनम्र स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। वैसे तो रियल मेड्रिड के फॉरवर्ड खिलाड़ी के बारे में दुनिया बहुत कुछ जानती है, लेकिन आज हम आपको बताएंगे वेल्स के इस बेहतरीन खिलाड़ी के बारे में एसे तथ्य जो शायद ही आप जानते हों।

1. 16 साल की उम्र में किया था पदार्पण

​गैरेथ बेल ने अपने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल का आगाज 16 साल की उम्र किया था। 16 साल और 275 दिन की उम्र बेल ने सेंट मैरी स्टेडियम में मिलवॉल के खिलाफ खेले गए मुकाबले में शानदार खेल दिखाया था और टीम ने 2-0 से मैच अपने नाम किया था।


बेल वेल्स की तरफ से खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। उनके पदार्पण के दौरान टीम ने त्रिनिदाद एंड टोबैगो को 2-1 से हरा दिया था।

2. रूनी के साथ इंग्लैंड के लिए खेल सकते थे

​गैरेथ बेल इंग्लैंड के लिए भी खेल सकते थे। लेकिन उन्होंने कहा कि मैं वेल्स के अलावा किसी अन्य टीम की तरफ से नहीं खेल सकता। 


उन्होंने साथ ही कहा कि इंग्लिश एफए ने उन्हें कभी व्यकितगत तौर पर संपर्क नहीं किया। जब उनसे इस संबंध में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मेरी दादी इंग्लैंड की रहने वाली थीं और इस लिहाज से मेरे पास इंग्लैंड की तरफ से खेलने का मौका था। लेकिन मैं वेल्स से हूं और मुझे इस पर गर्व है।

3. जश्न मनाने का अनोखा अंदाज़

​इस बेहतरीन खिलाड़ी का जश्न मनाने का अंदाज़ भी काफी लोकप्रिए है। अपने हाथों से दिल बनाकर अपने गोल का जश्न मनाने का उनका अंदाज काफी लोगों को भाता है। गैरेथ ऐसा खासतौर पर अपनी गर्लफ्रेंड एमा राइस जोन्स के लिए करते हैं। खबरों की मानें तो उन्हें इस तरह के जश्न के लिए 3 मिलियन पाउंड मिलते हैं।

4. उनका पसंदीदा जर्सी नंबर 11 है

जैसा की हम देखते हैं कि गैरेथ देश और अपने क्लब के लिए 11 नंबर की जर्सी पहनकर खेलते हैं। उनके लिए 11 नंबर जर्सी पाने का सफर आसान नहीं रहा। 


अपने पदार्पण के दौरान वह 17 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरे थे। इसके बाद उन्होंने 3 नंबर की जर्सी पहनी और फिर साउथैम्पटन की तरफ से खेलने के दौरान उन्होंने 37 और फिर 22 नंबर की जर्सी पहनी। 


स्पर्स की तरफ से पहले उन्होंने 16 नंबर की जर्सी पहनी और इसके बाद उन्होंने साल 2012 से सिर्फ अपनी पसंदीदा नंबर (11) की जर्सी पहनी।

5. 100 मीटर दौड़ के धावक बन सकते थे

गैरेथ को आधिकारिक तौर पर फीफा की तरफ से सबसे तेज खिलाड़ी घोषित किया गया था। मेक्सिकन क्लब पसूका द्वारा एक अध्ययन के अनुसार गैरेथ को बॉल के साथ लगभग 26.9 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ते पाया गया। 


वह बहुत आसानी से एक अच्छे धावक बन सकते थे। गैरेथ जब 14 साल के थे तो वह 100 मीटर सिर्फ 11.4 सेकेंड्स में ही दौड़ गए थे।

6. गैरेथ बेल को ड्रिंक करना पसंद नहीं है

गैरेथ बेल को ड्रिंक करना पसंद नहीं है। गैरेथ ने कई बार कहा है कि उन्हें शराब का स्वाद पसंद नहीं है। जब उनसे इस विषय पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो मुझे ड्रिंक करना अच्छा नहीं लगता। 


हालांकि मैंने ड्रिंक किया है, लेकिन मुझे वह पसंद नहीं है। ड्रिंक ना करने की आदत उन्हें क्रिस्टियानो रोनाल्डो के समकालीन खड़ा करती है।

7 / 7

7. साइड-स्टेप उनकी पसंदीदा चाल है

अपने तेज और चालाक खेल के लिए मशहूर बेल ने कहा था कि साइड-स्टेप उनकी सबसे पसंदीदा चाल है। उन्होंने बताया कि साइ़ड-स्टेप चाल वह है जब आप गेंद को दिखान के लिए अपने बाएं पांव पर लाओ और इसके बाद अपने दाएं पांव के बाहर से गेंद को दाएं पांव पर ले आओ।


मैस्सी अक्सर ऐसा करते हैं। यह दर्शाता है कि बेल दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों पर कितनी बारीक नजर रखते हैं और यही कारण है कि वह आज दुनिया के सबसे बेहतरीन फुटबॉलर माने जाते हैं।

7 / 7