UEFA चैंपियंस लीग 2018/19 में हिस्सा लेने वाली सभी 32 टीमें बीती रात मोनाको में हुई UEFA अवॉर्ड सेरेमनी में अपने ग्रुप स्टेज के प्रतिद्वंदियों से अवगत हुईं। यहां हम सभी आठ ग्रुपों का आंकलन कर रहे हैं...


ग्रुप A ​

एटलेटिको मैड्रिड, बोरुशिया डॉर्टमंड, मोनाको, क्लब ब्रुज ​

FBL-EUR-SUPERCUP-REAL MADRID-ATLETICO

इस ग्रुप की सभी साइड्स ने फाइनल तक का सफर तय किया है; लेकिन किसी ने अभी तक यूरोपियन कप नहीं जीता है। डिएगो सिमेओने ने एटलेटिको में चमत्कार करना जारी रखा है और स्पेन की टू-हॉर्स टाइटल रेस के बावजूद टीम को कम्पटीटिव बनाया है। एंटोइन ग्रीज़मन के रुकने और थॉमस लेमार के आने से एटलेटिको काफी मजबूत नज़र आ रही है और इस बार फाइनल भी उनके होम ग्राउंड वांडा मेट्रोपोलितानो में होना है।


RB लाइपज़िग को 4-1 से परास्त कर बोरुशिया डॉर्टमंड इस साल लुसियान फाव्रे के अंडर कम्पटीटिव नज़र आ रही है, वहीं मोनाको ने चैंपियंस लीग 2017 के सेमी-फाइनल का सफर तय किया था लेकिन अपने बेस्ट प्लेयर्स को लगातार खोने के चलते फ्रेंच क्लब पिछले कुछ समय से मुश्किलों में रहा है। 1978 में फाइनल में पहुंचने वाले क्लब ब्रुज ने 13 साल से चैंपियंस लीग के ग्रुप स्टेज में एक भी मुकाबला नहीं जीता है।


प्रेडिक्शन:


1. एटलेटिको 

2. बोरुशिया डॉर्टमंड 

3. मोनाको 

4. क्लब ब्रुज 


स्टार प्लेयर - डिएगो कोस्टा (एटलेटिको)


ग्रुप B 

बार्सिलोना, टॉटेन्हम, PSV आइंडोवेन, इंटर मिलान

FBL-ESP-LIGA-VALLADOLID-BARCELONA

पिछले सीजन मुश्किल ग्रुप को टॉप करने वाली प्रीमियर लीग साइड टॉटेन्हम के सामने इस बार भी बड़ी चुनौती होगी। युवेंटस के खिलाफ राउंड ऑफ़-16 में अप्रत्याशित रूप से हारने वाली स्पर्स ने टाई को लगभग 170 मिनट्स तक डॉमिनेट किया था। क्लब अपने पुराने अनुभव का इस्तेमाल कर बेहतर करना चाहेगा लेकिन उनकी राह आसान नहीं होगी।


वहीं पिछले कुछ सालों में बार्सिलोना ने अपनी आइडियॉलोजी को कचरे के डिब्बे में फेंका है और अब कैम्प नोउ क्लब भी अन्य क्लबों की तरह टॉप प्लेयर्स पर पैसे खर्च कर रहा है। हालांकि मैल्कम और आर्टुरो विडाल के आने के बावजूद बार्सिलोना पिछले सीजन की तुलना में ज्यादा मजबूत नहीं है लेकिन फिलिप कुटीनियो की मौजूदगी से टीम को  काफी फायदा हो सकता है।


वहीं 2010 की ट्रेबल विनर्स इंटर ट्रांजिशन में नज़र आ रही है। उन्होंने सेरी ए में अब तक दो आसान मुकाबलों में एक भी जीत दर्ज नहीं की है और चैपियंस लीग वापसी में उनकी राह मुश्किल नज़र आ रही है। वहीं PSV अपने अनुभवहीन मैनेजर मार्क वान बोमेल के अंडर स्ट्रगल करेगी। 


प्रेडिक्शन:


1. बार्सिलोना 

2. टॉटेन्हम 

3. इंटर 

4. PSV


स्टार प्लेयर - लियोनल मेसी (बार्सिलोना)


ग्रुप C

PSG, नापोली, लिवरपूल, रेड स्टार बेलग्रेड  

Paris Saint Germain v Angers - French League 1

कागज़ पर यह UEFA चैंपियंस लीग का सबसे मुश्किल ग्रुप है, लेकिन लिवरपूल प्रोग्रेस करने को लेकर कॉन्फिडेंट होगी। बीते सीजन की तुलना में रेड्स अब काफी मजबूत हैं और टीम के डिफेंस और मिडफ़ील्ड में भी काफी डेप्थ है। वहीं PSG इस बात का उदाहरण है कि अमीर होना एक बात है और अमीर होने का फायदा उठाने की बुद्धिमता होना अलग।


उनाइ एमरी की तुलना में थॉमस टुकेल सिस्टम-बेस्ड मैनेजर हैं और काफी कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि उनके फुटबॉल के आइडिया को नेमार और म्बाप्पे जैसे स्टार्स एक्सेप्ट करते हैं या नहीं।


वहीं PSG अपने पूर्व मैनेजर कार्लो अंचेलोट्टी से भी रीयूनियन करेगी जिन्होंने इस सीजन जॉर्जिनियो को खोने के बाद अपने मुश्किल सेरी ए कैम्पेन की विजयी शुरुआत की है। रेड स्टार बेलग्रेड 1991 के यूरोपियन कप विनर्स हैं और रेड बुल साल्ज़बर्ग को प्ले-ऑफ में हराकर उन्होंने मेन राउंड में क्वॉलिफाई किया है।


प्रेडिक्शन:


1. लिवरपूल 

2. PSG 

3. नापोली  

4. रेड स्टार 


स्टार प्लेयर - नेमार (PSG) 


ग्रुप D  ​

लोकोटमोटिव मॉस्को, पोर्टो, शाल्के, गलाटासराय 

FC Lokomotiv Moscow vs FC Anji Makhachkala - Russian Premier League

यह ग्रुप काफी बराबरी का होने के साथ ही चैंपियंस लीग का सबसे कमज़ोर ग्रुप भी है। जब यूरी सेमिन ने लोकोटिव मॉस्को में अपने चौथे स्पेल के लिए वापसी की तो इसे सेंटीमेंटल अपॉइंटमेंट कहा गया था लेकिन 71 साल के मैनेजर ने क्लब को 14 साल में पहला लीग टाइटल जिताया। इगोर डेनिसोव और जेगोर्श क्रिकोव्याक की मिडफ़ील्ड काफी मजबूत है, हालांकि लोकोमोटिव पॉट-1 की वो टीम थी जिसके साथ सभी टीमें ड्रॉ होना चाहती थीं।


पोर्टो के लिए यूरोप में पिछले कुछ सीज़न्स अच्छे नहीं रहे हैं लेकिन अपने दिन में वे किसी पर भी भारी पड़ सकते हैं। वहीं शाल्के के साथ मुश्किल यह है कि अन्य बुंदसलिगा साइड्स की तरह ही वे अपने होम फॉर्म को यूरोप में दिखाने में असफल होते हैं। टर्किश चैंपियंस गलाटासराय ग्रुप को पूरा करती है।


प्रेडिक्शन:


1. पोर्टो 

2. लोकोमोटिव 

3. गलटासराय 

4. शाल्के 


स्टार प्लेयर - इगोर डेनिसोव (लोकोमोटिव)


ग्रुप E 

बायर्न म्यूनिख, बेनफिका, अयैक्स, AEK एथेंस

FC Bayern Muenchen v TSG 1899 Hoffenheim - Bundesliga

इस ग्रुप में पूर्व विजेताओं की भरमार है और चारों टीमों कुल 11 यूरोपियन कप शेयर करती हैं। निको कोवाच ने इस समर बायर्न की कमान संभाली थी और तुरंत प्लेयर्स पर फिजिकल लोड डाला था। एक बुरे वर्ल्ड कप के बाद बायर्न के जर्मन प्लेयर्स के लिए यह काफी फायदेमंद हो सकता है।


रुई विटोरिया की बेनफ़िका पुर्तगाली लीग में रनर-अप रही थी।  PAOK से प्ले-ऑफ में होम लेग में ड्रॉ खेलने के बाद उन्होंने इस हफ्ते ग्रीस जाकर 4-1 की जीत दर्ज की। पिज़्ज़ी इस सीजन शानदार फॉर्म में रहे हैं और छह गोल जड़ चुके हैं।


अयैक्स ने इस सीजन डैले ब्लिंड और दुसान टैडिच को प्रीमियर लीग से साइन किया था और पिछले सीजन एरीडिवीजी में दूसरे स्थान पर फिनिश करने के बाद उन्होंने प्ले-ऑफ में डायनेमो कीएव को मात दी थी। AEK 2006-07 से ग्रुप स्टेज में हिस्सा नहीं रही है लेकिन मरिनोज़ ओज़ोनिडिस की साइड ने बीते सीजन ओलम्पियाकोस के सात साल के टाइटल रन का अंत किया था।


प्रेडिक्शन:


1. बायर्न 

2. बेनफिका 

3.अयैक्स 

4. AEK


स्टार प्लेयर - रॉबर्ट लेवांडोव्स्की (बायर्न म्यूनिख )


ग्रुप F 

मैनचेस्टर सिटी, शख्तार दोनेत्स्क, ल्यॉन, हॉफेनहाइम 

Manchester City v Huddersfield Town - Premier League

केविन डे ब्रूयना की इंजरी के बावजूद मैनचेस्टर सिटी का स्क्वॉड बेहद मजबूत है। पेप गार्डिओला 2011 से चैंपियंस लीग जीतने में असफल रहे हैं और यूरोप की एलीट साइड्स के ख़िलाफ उनके मेथड को लेकर सवाल उठाए जा चुके हैं, लेकिन ग्रुप स्टेज में यह चिंता का विषय नहीं होगा। सिटी के पास पिछले सीजन का एक साथी भी है - शख्तार जिन्होंने इस सीजन बर्नार्ड, फ्रेड और सरना को खोया है।


शख्तार ने चार नए ब्राज़ीलियन प्लेयर्स को साइन किया है। पाब्लो फोंसेका की साइड पिछले सीजन सिटी को हराने वाली पहली टीम थी और उससे कॉन्फिडेंस लेकर अपना दावा ठोकेगी। वहीं CSKA मॉस्को के ख़िलाफ यूरोपा लीग में हुड़दंग मचाने के बाद ल्यॉन को पहला होम गेम बंद दरवाज़ों के पीछे खेलना होगा। पेप गार्डिओला के चेले यूलियन नागेल्समन की हॉफ़ेनहाइम इस ग्रुप को पूरा करती है।


प्रेडिक्शन:


1. मैनचेस्टर सिटी 

2. शख्तार 

3. ल्यॉन 

4. हॉफेनहाइम  


स्टार प्लेयर - सर्जियो अगुएरो (मैनचेस्टर सिटी)


ग्रुप G 

रियल मैड्रिड, रोमा, CSKA मॉस्को, विक्टोरिया पिल्ज़न 

Real Madrid v Atletico Madrid - UEFA Super Cup

रियल मैड्रिड ने भले ही पिछले तीन चैंपियंस लीग ट्रॉफी जीती हों लेकिन नए सीजन को लेकर थोड़ा संशय अब भी  बना हुआ है और सुपर कप में एटलेटिको के ख़िलाफ हार ने उनकी परेशानियां भी उजागर की थीं।


मैनेजर और प्लेयर्स की क्वॉलिटी, पिछले सीजन की जीत के लिए जिम्मेदार थी और इस दौरान रियल के पास कभी भी स्ट्रक्चर नहीं रहा था जहां उन्होंने गेम्स को कंट्रोल कर मुकाबला जीता था। लेकिन यूरोप में सही मोमेंट पर पीक करने की काबिलियत उनका ट्रेडमार्क रही है।


ड्रॉ में किस्मत ने भी रियल का साथ दिया है। रोमा का समर ट्रांसफर विंडो बिज़नेस अजीबोगरीब रहा है जहां 12 प्लेयर्स परमामेंट डील में आए हैं और नाइंगोलान जैसे अनुभवी स्टार ने क्लब छोड़ा है। पिछले सीजन के सेमी-फाइनल्स में पहुंचने का कारनामा दोहराना उनके लिए बेहद मुश्किल होगा।


CSKA मॉस्को ने भी बेबर्स नाचो, पोंटस वेर्नब्लूम और एलक्जेंडर गोलोविन जैसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी खोए हैं और अब तक पांच लीग गेम्स में महज एक जीत हासिल की है। विक्टोरिया पिल्ज़ेन भले ही सबसे कमज़ोर टीम हो लेकिन चेक रिपब्लिक साइड ने अपने टाइटल डिफेंस की शुरुआत छह में से छह मैच जीतकर की है।


प्रेडिक्शन:


1. रियल मैड्रिड 

2. रोमा 

3. CSKA 

4. विक्टोरिया 


स्टार प्लेयर - लूका मॉड्रिच (रियल मैड्रिड) 


ग्रुप H 

युवेंटस, मैनचेस्टर यूनाइटेड, वलेंसिया, यंग बॉयज़

Juventus v SS Lazio - Serie A

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि इस ग्रुप की सबसे बड़ी बात क्रिस्टियानो रोनाल्डो की ओल्ड ट्रैफर्ड वापसी होगी। सेरी ए चैंपियंस ने इस समर शानदार ट्रांसफर बिज़नेस किया है। लगातर सात स्कूडेटो जीतने के बाद क्लब ने अब चैंपियंस लीग जीतने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है और 1996 के बाद से अपने पहले टाइटल की तलाश में हैं। रोनाल्डो भले ही पहले जितने मोबाइल ना हों लेकिन मेजर गेम्स में गोल्स की गारंटी जरूर देते हैं।


वहीं होज़े मोरीनियो का चिड़चिड़ा रवैया यूनाइटेड के सीजन पर भारी पड़ता नज़र आ रहा है। प्रीमियर लीग में क्लब स्ट्रगल कर रहा है और यूरोप में भी उन्हें राहत बिलकुल नहीं मिलने वाली। क्या रोनाल्डो का गोल मोरीनियो की बर्खास्ती का कारण बनेगा?


वलेंसिया ने ला लीगा में चौथे स्थान पर फिनिश किया था और इस समर मिची बत्शुआई, केविन गमेरो, डेनिस चेरिशेव, जॉफ्री कंडोगबिया और गोंसालो गेर्डेस को साइन करने के बाद और भी मजबूत हो चुके हैं। यंग बॉयज ने 1986 के बाद से पहली बार स्विस लीग जीता है और ग्रुप की अन्य टीमों को राहत देने का काम करेंगे।


प्रेडिक्शन 


1. युवेंटस

2. मैनचेस्टर यूनाइटेड

3. वलेंसिया 

4. यंग बॉयज़ 


स्टार प्लेयर - क्रिस्टियानो रोनाल्डो (युवेंटस)