भारत में रहने वाले किसी भी आम व्यक्ति के लिए पहली नज़र में यूरोपियन फुटबॉल को समझना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।


इतनी सारी टीमें!

इतनी सारी लीग्स!

इतने सारे कप!

किसका चुनाव करूं?

छोड़ो हटाओ, क्रिकेट ही बेहतर है। 


हाल ही में रूस में हुए वर्ल्ड कप 2018 के दौरान भारत में फुटबॉल के लिए उत्साह अपने चरम पर था और इस खूबसूरत गेम से प्यार करने वाले ज्यादातर फैंस सिर्फ चार सालों में एक बार हाई-क्वॉलिटी फुटबॉल का लुत्फ़ लेने तक सीमित नहीं रहना चाहते। टीवी, अखबार, इंटरनेट पर धीरे-धीरे फुटबॉल का कवरेज बढ़ता जा रहा है और इसके साथ ही गेम के प्रति लोगों में उत्सुकता भी बढ़ी है।


इस आर्टिकल में हम आपको यूरोपियन क्लब फुटबॉल की कुछ एलीट लीग्स और कम्पटीशंस के बारे में समझाने की कोशिश करेंगे ताकि आप 365 दिन और 24*7 फुटबॉल के प्रति अपना जोश और जूनून व्यक्त कर सकें।


इंग्लैंड

AFC Bournemouth v Brighton and Hove Albion - Premier League

अंग्रेजी भाषा से ज्यादातर भारतीय अच्छी तरह अवगत होते हैं जिसके चलते वे इंग्लिश फुटबॉल के ग्लैमर और हाइप की तरफ बड़ी आसानी से खिंचे चले आते हैं। इंग्लिश प्रीमियर लीग विश्व और भारत की सबसे पॉपुलर फुटबॉल लीग है। इसके अधिकांश मुकाबले टीवी पर दिखाए जाते हैं। पिच पर कम्पटीटिवनेस, फुटबॉल के हाई-लेवल, शानदार  कवरेज, खचाखच भरे स्टेडियम्स, लाजवाब एंटरटेनमेंट और ऐतिहासिक क्लबों के बीच रोमांचक मुकाबलों के चलते लीग से ध्यान हटाना मुश्किल है।


इंग्लैंड का लीग पिरामिड 


1. प्रीमियर लीग (टॉप डिवीज़न), 20 टीमें 

2. लीग चैंपियनशिप (सेकंड डिवीज़न), 24 टीमें 

3. लीग-1 (थर्ड डिवीज़न), 24 टीमें 

4. लीग-2 (फोर्थ डिवीज़न), 24 टीमें

 

प्रमोशन/ रेलेगेशन 

हर डिवीज़न में सबसे आखिर में रहने वाली तीन टीमें रेलेगेट होकर अगले सीजन निचले डिवीज़न में चली जाती हैं। वहीं पहले दो पोज़िशन पर आने वाली टीमों को अपने से बेहतर डिवीज़न में ऑटोमैटिक स्पॉट मिलता है। तीसरे स्पॉट के लिए प्ले-ऑफ मुकाबले होते हैं जिनमें लीग में तीसरे से छठे पोज़िशन पर रहने वाली चार टीमें हिस्सा लेतीं हैं। 

TOPSHOT-FBL-ENG-PR-MAN UTD-WATFORD

फॉलो करने के लिए सबसे बड़े क्लब

1. मैनचेस्टर यूनाइटेड 

2. लिवरपूल 

3. आर्सनल 

4. चेल्सी 

5. मैनचेस्टर सिटी 

6. टॉटेन्हम हॉटस्पर 


कहां देखें मुकाबले

टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क, स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट HD 1 और 2; हॉटस्टार और जियो टीवी पर स्ट्रीमिंग 


लीग का समय

अगस्त से मई 


मौजूदा चैंपियंस 

मैनचेस्टर सिटी 


मुकाबलों का समय

सामन्यतः शाम 5 बजे से देर रात 12 बजे तक - हर वीकेंड शनिवार और रविवार 


चैंपियंस लीग स्पॉट

प्रीमियर लीग की टॉप-4 टीमें  


कब होगी लीग की शुरुआत 

10 अगस्त 2018

Manchester City v Huddersfield Town - Premier League

कप कम्पटीशंस:


1. FA कप - सबसे पुराना एनुअल फुटबॉल कम्पटीशन। इसमें इंग्लैंड के सभी डिवीज़न की टीमें हिस्सा लेती हैं। इसे जाएंट किलर कप भी कहा जाता है क्योंकि इस टूर्नामेंट में हमें कई उलटफेर देखने मिलते हैं।


2. लीग कप - चारों डिवीज़न के लिए ओपन कम्पटीशन, लेकिन इसकी प्रतिष्ठा FA कप की तुलना में काफी कम होती है। इसका मुख्य उद्देश्य स्पॉनसरशिप से पैसे कमाना है। इसे काराबाओ कप के नाम से भी जाना जाता है।


स्टार प्लेयर्स 

ईडन हज़ार्ड, एनगोलो कांटे (चेल्सी); सर्जियो अगुएरो, केविन डे ब्रूयना, डेविड सिल्वा (मैनचेस्टर सिटी), मोहम्मद सालाह, सादियो माने (लिवरपूल); एलेक्सिस सांचेज़, पॉल पोग्बा (मैनचेस्टर यूनाइटेड), मेसुत ओज़िल, पिएरे एमेरिक औबामेयांग (आर्सनल), हैरी केन, क्रिश्चियन एरिक्सन (स्पर्स)


क्या और क्यों देखें?

अगर आप भारत में रहते हैं तो इंग्लिश फुटबॉल के टॉप डिवीज़न यानी कि प्रीमियर लीग को अवॉयड करना लगभग असंभव है। भारत में क्लब फुटबॉल फॉलो करने का यह सबसे आसान जरिया है। यह लीग काफी कम्पटीटिव है। लीग का फिजिकल गेम-प्ले, हाई-इंटेंसिटी मुकाबले, तेज़ी, लाज़वाब फैंस, शानदार टीवी कवरेज इसकी USP है।


लीग में टीवी डील से आने वाले पैसे हर छोटी, बड़ी टीमों में बराबर बंटते है जिसके चलते किसी क्लब की मोनोपोली नहीं है और छोटी टीमें भी हाई लेवल मेंटेन कर पाती हैं। यूं तो प्रीमियर लीग में छह एलीट क्लब हैं, लेकिन 2015-16 में लेस्टर सिटी ने लीग जीतकर साबित किया था कि इस लीग में कुछ भी संभव है। विश्व के टॉप मैनेजर्स भी इसी लीग में काम करते हैं।


विशेष टिप्पणी

1992-93 सीजन में इंग्लिश लीग सिस्टम को तोड़कर प्रीमियर लीग का निर्माण किया गया था। EPL की शुरुआत के पहले इंग्लिश टॉप फ्लाइट को फर्स्ट-डिवीज़न के नाम से जाना जाता था। इस सिस्टम में वेल्स के तीन क्लब भी हैं -स्वांसी सिटी, कार्डिफ सिटी और रेक्सहैम। लीग देखिए और फुटबॉल को अपने जीवन का हिस्सा बनाइए। 


स्पेन 

FBL-ESP-LIGA-ATLETICO-LEVANTE

स्पेन, क्लब फुटबॉल में विश्व की दो सबसे शानदार टीमों का गढ़ है: रियल मैड्रिड और बार्सिलोना। वर्ल्ड फुटबॉल के टॉप टैलेंट्स अक्सर इन दो क्लबों के लिए ही खेलते हैं। हालांकि स्पैनिश टॉप डिवीज़न यानी कि ला लीगा के अन्य  क्लब रियल और बार्सिलोना के दबदबे के चलते उतने कम्पटीटिव नहीं होते। प्रीमियर लीग की तरह यहां स्पॉनसरशिप और टीवी की रकम हर क्लबों में बराबरी से नहीं बंटती। खैर, एटलेटिको मैड्रिड ने हाल ही में खुद को स्पेन की तीसरी महाशक्ति के रूप में स्थापित किया है। वहीं सेविया, वलेंसिया भी यूरोप के कुछ अच्छे क्लब्स हैं।


स्पेन का लीग पिरामिड 


1. लीगा BBVA या ला लीगा (टॉप डिवीज़न), 20 टीमें  

2. सेगुंडा डिवीज़न (सेकंड डिवीज़न), 22 टीमें 

3. सेगुंडा बी (थर्ड डिवीज़न)

Barcelona v Real Sociedad - La Liga

फॉलो करने के लिए सबसे बड़े क्लब 

1. रियल मैड्रिड 

2. बार्सिलोना 

3. एटलेटिको मैड्रिड 

4. वलेंसिया

5. सेविया 


प्रमोशन/ रेलिगेशन

हर डिवीज़न में सबसे आखिर में रहने वाली तीन टीमें रेलिगेट होकर अगले सीजन निचले डिवीज़न में चली जाती हैं। वहीं पहले दो पोज़िशन पर आने वाली टीमों को अपने से बेहतर डिवीज़न में ऑटोमैटिक स्पॉट मिलता है। तीसरे स्पॉट के लिए प्ले-ऑफ मुकाबले होते हैं जिनमें लीग में तीसरे से छठे पोज़िशन पर रहने वाली चार टीमें हिस्सा लेतीं हैं।


कहां देखें मुकाबले

पिछले सीजन ला लीगा के मुकाबले सोनी टेन नेटवर्क पर दिखाए गए थे। लेकिन इस बार फेसबुक ने ब्रॉडकास्टिंग राइट्स हासिल की हैं और वे किसी चैनल के साथ पार्टनरशिप करेंगे। 


लीग का समय

अगस्त से मई


मौजूदा चैंपियंस

बार्सिलोना 


मुकाबलों का समय

सामन्यतः शाम 7:45 बजे से देर रात 2 बजे तक - हर वीकेंड शनिवार और रविवार


चैंपियंस लीग स्पॉट

ला लीगा की टॉप-4 टीमें


कब होगी लीग की शुरुआत

17 अगस्त 2018 

Barcelona v Real Madrid - La Liga

कप कम्पटीशंस 


कोपा डेल रे - इंग्लिश लीग कप की तरह की कोपा डेल रे में स्पेन के तीनों डिवीज़न के क्लब भाग लेते हैं। सेगुंडा डिवीज़न के कुछ छोटे क्लबों को रियल मैड्रिड और बार्सिलोना जैसे बड़े क्लबों के ख़िलाफ खेलने का मौका मिलता है।


स्टार प्लेयर्स 

लियोनल मेसी, लुइस सुआरेज़, फिलिपे कुटीनियो (बार्सिलोना), गारेथ बेल, लुका मॉड्रिच, टोनी क्रूस (रियल मैड्रिड), एंटोइन ग्रीज़मन, डिएगो कोस्टा (एटलेटिको मैड्रिड)  

  

क्या और क्यों देखें?


क्वॉलिटी ऑफ़ फुटबॉल के मामले में स्पेन का टॉप डिवीज़न, ला लीगा विश्व की सबसे शानदार लीग है। स्पैनिश क्लबों ने पिछले एक दशक में यूरोपियन फुटबॉल को भी डॉमिनेट किया है। इस लीग में आपको तकनीकी रूप से निपुण प्लेयर्स देखने मिलेंगे। अन्य लीगों की तुलना में यहां प्लेइंग पैटर्न के साथ एक्सपेरिमेंट किया जाता है और खिलाड़ियों को अपनी कलात्मकता बेहतर तरीके से दिखाने का मौका मिलता है। रियल मैड्रिड बनाम बार्सिलोना  क्लब फुटबॉल का सबसे बड़ा मुकाबला है, जो इस लीग की सबसे बड़ी USP है। 


विशेष टिप्पणी 

खूबसूरत फुटबॉल, बड़े सितारे, आइकॉनिक क्लब्स - और क्या चाहिए?


इटली

FBL-ITA-SERIEA-GENOA-LAZIO

जब भी इटैलियन फुटबॉल का ज़िक्र किया जाता है तो यह जरूरी है हम इसके इतिहास के बारे में चर्चा करें। 80 और 90 के दशक में इटैलियन फुटबॉल के टॉप डिवीज़न सेरी ए को दुनिया की सबसे शानदार लीग माना जाता था जहां रोनाल्डो, डिएगो माराडोना, रोबर्टो बज्जियो, ज़िनेदिन ज़िदान, पावेल नेडवेड जैसे लेजेंड्स हर हफ्ते अपना  जलवा बिखेरा करते थे।


हालांकि स्पैनिश और इंग्लिश लीग की तरह इटैलियन फुटबॉल का मैनेजमेंट ख़ासा प्रभावित करने वाला नहीं है- यहां स्टेडियम्स आपको खाली दिख सकते हैं, रेसिज़्म के कई किस्से भी होते हैं और पहले की तुलना में फुटबॉल भी उतनी आकर्षक नहीं है। इसके बावजूद इटैलियन कैल्चियो में एक मिठास है जो फुटबॉल को करीब से जानने और समझने वालों को अपनी ओर खींचने में कामयाब होती है।


इटली का लीग पिरामिड:


1. सेरी ए (20 टीमें)

2. सेरी बी (22 टीमें)

3. सेरी सी (19 टीमें)

TOPSHOT-FBL-ITA-SERIEA-JUVENTUS-VERONA

फॉलो करने के लिए सबसे बड़े क्लब


1. AC मिलान

2. युवेंटस

3. इंटर मिलान

4. नापोली

5. AS रोमा  


प्रमोशन/ रेलिगेशन

हर डिवीज़न में सबसे आखिर में रहने वाली तीन टीमें रेलिगेट होकर अगले सीजन निचले डिवीज़न में चली जाती हैं। वहीं पहले दो पोज़िशन पर आने वाली टीमों को अपने से बेहतर डिवीज़न में ऑटोमैटिक स्पॉट मिलता है। तीसरे स्पॉट के लिए प्ले-ऑफ मुकाबले होते हैं जिनमें लीग में तीसरे से छठे पोज़िशन पर रहने वाली चार टीमें हिस्सा लेतीं हैं।


कहां देखें मुकाबले

सोनी टेन नेटवर्क, सोनी टेन 2, 2 HD; स्ट्रीमिंग - सोनी लिव 


लीग का समय

अगस्त से मई


मौजूदा चैंपियंस

युवेंटस 


मुकाबलों का समय

सामन्यतः शाम 7 बजे से देर रात 2 बजे तक - हर वीकेंड शनिवार और रविवार


चैंपियंस लीग स्पॉट

सेरी-ए की टॉप-4 टीमें


कब होगी लीग की शुरुआत

18 अगस्त 2018  

TOPSHOT-FBL-ITA-SERIEA-MILAN-INTER

कप कम्पटीशंस:


कोपा इटैलियाकोपा इटैलिया में इटली के तीनों डिवीज़न के सभी क्लब भाग लेते हैं। फाइनल तक सभी मुकाबले दो लेग यानी कि होम और अवे में खेले जाते हैं।


बेस्ट प्लेयर्स

क्रिस्टियानो रोनाल्डो, पाउलो डिबाला, मिरालेम यानिच (युवेंटस), माउरो इकार्डी, राद्जा नाइंगोलान (इंटर मिलान), ड्रीस मर्टेंस, लोरेंजो इंसीनिए (नापोली), सर्गे मिलिंकोविच सैविच (लाज़ियो), एडिन जेको (रोमा)


क्या और क्यों दिखे?


इटैलियन फुटबॉल का टॉप डिवीज़न सेरी ए टैक्टिकली विश्व की सबसे मुश्किल लीग मानी जाती है। अगर आपको फुटबॉल को करीब से जानने और समझने में दिलचस्पी है तो सेरी ए आपके लिए पर्फेक्ट होगा। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के युवेंटस आने से लीग की पॉपुलैरिटी भी बढ़ी है। पिछले कुछ सालों में युवेंटस का लीग में भले ही दबदबा रहा है लेकिन इसके बावजूद कम्पटीटिवनेस की कोई कमी नहीं है।


विशेष टिप्पणी

शानदार राइवलरी, टैक्टिकल मुकाबले, बड़ी स्टोरीलाइंस और पुरानी यादें - सेरी ए, 80 और 90 के दशकों में जन्मे फैंस के लिए पर्फेक्ट है। 


जर्मनी 

FC Ingolstadt 04 v SG Dynamo Dresden - Second Bundesliga

जर्मनी ने 2014 में फीफा वर्ल्ड कप जीता था और इस कामयाबी में उनकी डोमेस्टिक लीग का महत्वपूर्ण योगदान  रहा था। जर्मन क्लबों ने अपने होम-ग्रोन टैलेंट्स को बढ़ावा देकर वर्ल्ड स्टेज पर फतह हासिल की थी। लेकिन इसका दूसरा पहलू भी है। अपनी फाइनेंशियल ताकत के चलते जर्मन जाएंट बायर्न म्यूनिख अक्सर टॉप डिवीज़न यानी कि बुंदसलिगा को डॉमिनेट करता है, जिससे उनके और अन्य क्लबों के बीच का फासला काफी बढ़ गया है, जो इस लीग को थोड़ा बोरिंग बनाता है।


जर्मनी का लीग पिरामिड

1. बुंदसलिगा (टॉप डिवीज़न), 18 टीमें

2. बुंदसलिगा II (सेकंड डिवीज़न), 18 टीमें

3. लीगा III (थर्ड डिवीज़न), 20 टीमें  

FC Bayern Muenchen v VfB Stuttgart - Bundesliga

फॉलो करने के लिए सबसे बड़े क्लब:


1. बायर्न म्यूनिख

2. बोरुशिया डॉर्टमंड

3. FC शाल्के 04

4. बायर लेवेरकुसेन

5. RB लाइपज़िग  


प्रमोशन/ रेलेगेशन

बुंदसलिगा में 18 टीमें खेलती हैं जिसमें आखिर दो स्थानों पर रहने वाली टीमें रेलेगेट हो जाती हैं। वहीं 16वें नंबर की टीम सेकंड डिवीज़न में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम से प्ले-ऑफ खेलती है।


कहां देखें मुकाबले

स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क, स्टार स्पोर्ट्स 2 HD; स्ट्रीमिंग - हॉटस्टार 


लीग का समय

अगस्त से मई


मौजूदा चैंपियंस

बायर्न म्यूनिख 


मुकाबलों का समय

सामन्यतः शाम 5 बजे से देर रात 12 बजे तक - हर वीकेंड शनिवार और रविवार


चैंपियंस लीग स्पॉट

बुंदसलिगा की टॉप-4 टीमें


कब होगी लीग की शुरुआत

25 अगस्त 2018  

Borussia Dortmund v 1. FSV Mainz 05 - Bundesliga

कप कम्पटीशंस:


DFB पोकल - इसमें जर्मनी के तीनों डिवीज़न के क्लब भाग लेते हैं। फाइनल तक सभी मुकाबले दो लेग यानी कि होम और अवे में खेले जाते हैं।


बेस्ट प्लेयर्स

रॉबर्ट लेवांडोव्स्की, थॉमस मुलर, आर्यन रॉबेन, मैट्स हमल्स, मैनुएल नोएर (बायर्न म्यूनिख), मारियो गेर्टज़ा, मार्को रोएस, क्रिस्टियन पुलिसिक (बोरुशिया डॉर्टमंड)


क्या और क्यों देखें?

जर्मन फुटबॉल के टॉप डिवीज़न बुंदसलिगा का आकर्षण पिछले कुछ सालों में थोड़ा कम हुआ है। हालांकि इस लीग में फुटबॉल की क्वॉलिटी अन्य लीगों जैसी टॉप लेवल की नहीं है, लेकिन प्रीमियर लीग की स्पीड एवं फिजिकैलिटी और स्पैनिश फुटबॉल की तकनीक का यह लीग अच्छा मिश्रण है। लीग के मुकाबले अक्सर फ़ास्ट-पेस, रोमांचक और हाई-स्कोरिंग होते हैं। और जर्मन फैंस के तो क्या कहने!


विशेष टिप्पणी 

अगर आप युवा खिलाड़ियों की प्रोग्रेस फॉलो करना पसंद करते हैं तो बुंदसलिगा आपके लिए है। यहां के स्टेडियम्स का माहौल भी अद्भुत होता है। 


फ्रांस 

FBL-FRA-LIGUE1-TOULOUSE-BORDEAUX

​फ्रांस भले ही वर्ल्ड कप 2018 की चैंपियन रहा हो लेकिन उसके सभी टॉप प्लेयर्स आपको प्रीमियर लीग या ला लीगा में खेलते नज़र आएंगे। पिछले कुछ समय से फ्रेंच लीग में महज एक क्लब का दबदबा रहा है - पेरिस सेंट जर्मेन।  क़तरी मालिकों के आने के बाद PSG ने बड़ी रकम खर्च कर बाकी क्लबों से फासला काफी बढ़ा लिया है। AS  मोनाको, ल्यॉन और मार्सेय जैसे क्लब्स उन्हें फिर भी टक्कर देने की कोशिश करते हैं।


फ्रांस का लीग पिरामिड 


1. लिगे-1 (टॉप डिवीज़न), 20 टीमें

2. लिगे-2  (सेकंड डिवीज़न), 20 टीमें

3. नैसियोनाल - (थर्ड डिवीज़न),18 टीमें 

Paris Saint Germain v Rennes - French League 1

फॉलो करने के लिए सबसे बड़े क्लब


1. पेरिस सेंट जर्मेन 

2. AS मोनाको 

3. ओलंपिक मार्सेय 

4. ओलंपिक ल्यॉन 


प्रमोशन/ रेलेगेशन

हर डिवीज़न में सबसे आखिर में रहने वाली तीन टीमें रेलेगेट होकर अगले सीजन निचले डिवीज़न में चली जाती हैं। वहीं पहले दो पोज़िशन पर आने वाली टीमों को अपने से बेहतर डिवीज़न में ऑटोमैटिक स्पॉट मिलता है। तीसरे स्पॉट के लिए प्ले-ऑफ मुकाबले होते हैं जिनमें लीग में तीसरे से छठे पोज़िशन पर रहने वाली चार टीमें हिस्सा लेतीं हैं। 


कहां देखें मुकाबले

सोनी टेन नेटवर्क, सोनी टेन 2, 2 HD; स्ट्रीमिंग - सोनी लिव


लीग का समय

अगस्त से मई


मौजूदा चैंपियंस

PSG 


मुकाबलों का समय

सामन्यतः रात 8 बजे से देर रात 2 बजे तक - हर वीकेंड शनिवार और रविवार


चैंपियंस लीग स्पॉट

लिगे-1 की टॉप-3 टीमें


कब होगी लीग की शुरुआत

11 अगस्त 2018  

Paris Saint Germain v Rennes - French League 1

कप कम्पटीशंस:


1. कूप डे फ्रांस  - इसमें फ्रांस के सभी डिवीज़न की टीमें हिस्सा लेती हैं। इस टूर्नामेंट में हमें कई उलटफेर देखने मिलते हैं।


2. कूप डे ला लीगा  - चारों डिवीज़न के लिए ओपन कम्पटीशन, लेकिन इसकी प्रतिष्ठा कूप डे फ्रांस की तुलना में काफी कम होती है। इसे स्पॉनसरशिप से पैसे कमाने के लिए खेला जाता है।


बेस्ट प्लेयर्स 

नेमार, किलियन म्बाप्पे, एडिंसन कवानी (PSG), दिमित्री पाये (मार्सेय), नाबिल फेकिर (ल्यॉन),


क्या और क्यों देखें?

फ्रेंच टॉप-फ्लाइट यानी कि लिगे-1 में बड़ी टीमों के बीच मुकाबले अक्सर रोमांचक होते हैं। हालांकि लीग की अन्य टीमों में ज्यादा दम नहीं है। उभरते टैलेंट्स के लिए यह लीग अच्छा प्लेटफॉर्म है।


विशेष टिप्पणी 

अगर आप नेमार या किलियन म्बाप्पे के फैन हैं, तो इस लीग को देखिए।