इस वीकेंड प्रीमियर लीग 2017/18 सीजन का अंत हो गया। मैनचेस्टर सिटी ने 38-गेम सीजन में 100 पॉइंट्स हासिल कर चैंपियनशिप अपने नाम की।


वहीं लिवरपूल, मैनचेस्टर यूनाइटेड और स्पर्स ने चैंपियंस लीग के लिए क्वॉलिफाई किया। मोहम्मद सालाह ने 32 गोल्स के साथ गोल्डन बूट अपने नाम किया, वहीं हैरी केन 30 गोल्स के साथ दूसरे नंबर पर रहे।


आइए नज़र डालते हैं इस सीजन प्रीमियर लीग के टॉप-10 स्ट्राइकर्स पर...


​10. गैब्रिएल हेसुस (मैनचेस्टर सिटी)

Southampton v Manchester City - Premier League

गैब्रिएल हेसुस और अल्वारो मोराटा में बॉटम स्पॉट के लिए जंग थी, लेकिन मोराटा ने सितम्बर से सिर्फ पांच गोल्स स्कोर किए हैं, जिससे हेसुस को इस लिस्ट में जगह मिली है।


ब्राज़ीलियन ने इस सीजन केवल 16 गोल्स या असिस्ट किए हैं, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह भी है कि उन्होंने चोट के चलते सीजन का काफी हिस्सा मिस भी किया है। वह अपने पिछले सीजन की फॉर्म दिखाने में असफल रहे हैं,  लेकिन पेप गार्डिओला के अटैक में उनका सेल्फ-लेस रोल सिटी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। 


9. मार्को अर्नोटोविच (वेस्ट हैम)

FBL-ENG-PR-WEST HAM-SOUTHAMPTON

डेविड मोएस इस सीजन के बाद वेस्ट हैम के मैनेजर नहीं होंगे, लेकिन उन्होंने क्लब को सेफ रखने में कामयाबी पाई और मार्को अर्नोटोविच को स्ट्राइकर के रोल में खिलाने का उनका निर्णय मास्टरस्ट्रोक था।


ऑस्ट्रियन ने इस सीजन स्ट्राइकर पोजीशन में फ्री होकर खेला है और बतौर सेंटर-फॉरवर्ड अपने 15 मैचों में आठ गोल्स दागे हैं, साथ ही चार असिस्ट्स भी दिए हैं। वह वेस्ट हैम के प्लेयर ऑफ़ द सीजन हैं।


8. एश्ले बार्न्स (बर्नली)

West Ham United v Burnley - Premier League

एश्ले बार्न्स को मैनेजर शॉन डाइश ने 4-2-3-1 फॉर्मशन में बतौर नंबर-10 और 4-2-2 में सेंटर-फॉरवर्ड के रूप में चुना है। उन्होंने अप-फ्रंट ही ज्यादा इम्प्रेस किया है।


उन्होंने इस सीजन नौ लीग गोल्स दागे हैं, जो भले ही अधिक नज़र नहीं आते, लेकिन अगर आप गेम्स देखेंगे तो  उनका वर्करेट हमेशा शानदार होता है और वह अपनी प्रेजेंस से डिफेंडर्स को काफी दिक्कतें देते हैं। उनकी फिनिशिंग भी काफी बेहतर हुई है।


7. एलेक्ज़ेंडर लकाज़ेट (आर्सनल)

FBL-ENG-PR-ARSENAL-BURNLEY

अगर इस लिस्ट को मार्च में बनाया जाता तो शायद लकाज़ेट का नाम नहीं आता। स्ट्राइकर उस समय अपने घुटने की इंजरी से रिकवर कर रहे थे और सीजन की शुरुआत में उन्होंने थोड़ा निराश किया था।


पिएरे एमेरिक औबामेयांग के आने के बाद ऐसा लगा कि लकाज़ेट का आर्सनल करियर खत्म हो जाएगा, लेकिन हुआ इसका उलट। स्ट्राइकर ने अपने आखिरी 11 गेम्स में आठ गोल्स दागे। लकाज़ेट और औबा ने पिच पर बिताए 303 मिनट्स में अब कम्बाइंड 8 गोल्स दागे हैं।


6. ग्लेन मरे (ब्राइटन)

Brighton and Hove Albion v Swansea City - Premier League

मरे सीजन के अंतिम नौ मैचों में सिर्फ एक गोल दाग पाए, लेकिन इसके पहले उन्होंने लीग में कुल 11 गोल्स दागे थे। उन्हों पिछले सीजन भी ब्राइटन के लिए चैंपियनशिप में 23 गोल्स दागे थे।


34 साल के स्ट्राइकर की परफॉरमेंस शानदार रही है और क्रिस ह्यूटन की साइड की अटैकिंग लाइन को उन्होंने खूबसूरती से लीड किया है। उनके लाज़वाब प्रदर्शन के चलते ही ब्राइटन सेफ है।


5. रोमेलु लुकाकू (मैनचेस्टर यूनाइटेड)

Manchester United v Swansea City - Premier League

लुकाकू के लिए यह सीजन पर्फेक्ट नहीं रहा है, लेकिन उन्होंने एवर्टन से मैनचेस्टर यूनाइटेड में अच्छा ट्रांजिशन  किया है। उन्होंने पिछले साल की तुलना में नौ गोल्स कम दागे हैं, लेकिन ऐसा सर्विस की कमी की वजह से हुआ है।


अगर होज़े मोरीनियो उनके सपोर्ट के लिए एक क्रिएटिव मिडफील्डर और विंगर लाने में सफल होते हैं तो उन्हें अटैक में ज्यादा फ्रीडम मिल पाएगी और फिर हम अगले सीजन उनका बेस्ट देख सकेंगे।


4. जेमी वार्डी (लेस्टर सिटी)

Tottenham Hotspur v Leicester City - Premier League

लेस्टर के लिए 2015 में जेमी वार्डी ने अपने पहले प्रीमियर लीग सीजन में सिर्फ 5 गोल्स दागे थे। लेकिन इसके बाद से उन्होंने सीजन दर सीजन शानदार फॉर्म दिखाई है और एक मिडटेबल टीम में खेलने के बावजूद लीग में 20 गोल्स दागे हैं।


टॉप-6 टीमों के खिलाफ उन्होंने 11 गोल्स दागे हैं और गोल के सामने उनकी एफिशिएंसी लाजवाब रही है। 31 साल के वार्डी PL के टॉप-6 क्लबों में मूव डिज़र्व करते हैं।


3. सर्जियो अगुएरो (मैनचेस्टर सिटी) 

FBL-ENG-PR-MAN CITY-NEWCASTLE

अगुएरो के लिए यह सीजन थोड़ा अजीब रहा है। उनके समर में मैनचेस्टर सिटी छोड़ने की खबरें आ रहीं थीं और कई रिपोर्ट्स का कहना था कि गार्डिओला उन्हें अपनी टीम में सेकंड चॉइस मानते हैं।


लेकिन इसके बावजूद अगुएरो ने गार्डिओला के डिमांड्स से खूबसूरती से अडॉप्ट किया है और इस सीजन 21 गोल्स दागने में कामयाबी पाई है। इसके अलावा इस सीजन उन्होंने अपने करियर बेस्ट 40 चांसेज भी क्रिएट किए हैं।


2. रोबर्टो फर्मिनो (लिवरपूल) 

FBL-ENG-PR-LIVERPOOL-BOURNEMOUTH

टॉप-2 की रैंकिंग काफी मुश्किल थी। इनमें एक नेचुरल गोलस्कोरर है और दूसरा एक शानदार वर्कर है, जो अपने  इर्द-गिर्द के प्लेयर्स को चमकने का मौका देता है। केन ने इस सीजन 184 शॉट्स लिए हैं, वहीं फर्मिनो ने सिर्फ 84 शॉट्स लिए हैं। लेकिन केन के 17 टैकल्स की तुलना में फर्मिनो ने 65 टैकल्स किए हैं।


सालाह के चमकने में फर्मिनो का बड़ा योगदान है। क्लौप्प के सिस्टम को सफल बनाने में ब्राज़ीलियन की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है। इस सीजन उनके नाम 15 गोल्स हैं।


1. हैरी केन (टॉटेन्हम)

FBL-ENG-PR-TOTTENHAM-LEICESTER

फुटबॉल में बॉल नेट में डालना सबसे कठिन काम होता है, इसलिए इस सीजन 30 गोल्स दागने वाले हैरी केन इस लिस्ट में नंबर-1 हैं। केन की अगस्त में फॉर्म एक बार फिर खराब रही और अप्रैल आते-आते वह फिर इंजरी की परेशानियों से जूझने लगे।


लेकिन इस बीच वह शानदार फॉर्म में रहे हैं और खुद के लिए नए स्टैंडर्ड्स सेट करते जा रहे हैं। पिछले 4 सीज़न्स में उन्होंने खुद को विश्व के सबसे एलीट स्ट्राइकर्स में स्थापित किया है।