रोनाल्डीनियो स्पेशल: जाने ब्राज़ीली लेजेंड के बारे में कुछ अनजाने तथ्य

STUTTGART, GERMANY - JUNE 21: In this photo-montage handout image provided by Nike, (L-R) Victor Valdes, Rafael Marquez, Ronaldinho, Carles Puyol, Lionel Messi and Andres Iniesta of FC Barcelona reveal the new home kit for the 2005/06 season on June 21, 2006 in Frankfurt, Germany. (Photo by Nike via Getty Images)

​फुटबॉल की दुनिया में वैसे तो कई सारे प्लेयर्स हैं जिन्होंने लोगों के दिलों पर राज किया है पर ब्राज़ीलियन लेजेंड रोनाल्डीनियो के स्वैग का लेवल कुछ और ही है। दुनिया का हर फुटबॉल फैन इस ब्राज़ीलियन स्टार को पहचानता और जानता है। जिस तरह से वह पिच पर परफॉर्म करते थे वो काबिल-ए-तारीफ था। 


बता दें कि आज से 38 साल पहले इस लेजेंड का जन्म ब्राज़ील के छोटे से शहर पोर्तो अलेग्रे में हुआ था। आज उनका 38वां जन्मदिन है। इस मौके पर 90 मिनट आपने पाठकों को रोनाल्डीनियो के बारे में कुछ ऐसे फैक्ट्स बताने जा रहा है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा..

5. 13 साल की उम्र में ही बने स्टार

​रोनाल्डीनियो बचपन से ही काफी प्रतिभाशाली रहे हैं। उन्होंने हमेशा से बेहतरीन चीजें करने का लक्ष्य बना रखा था। उन्हें लोगों का सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बनने में ज्यादा वक्त नहीं लगा।


जब वह केवल 13 साल के थे उन्होंने अपनी लोकल यूथ डिविजन के लिए खेलते हुए एक मैच में सभी 23 गोल दागे थे। यह उनके स्टारडम का पहला स्टेप था।

4. नाइकी ऐड जिसने तोड़ा इंटरनेट रिकॉर्ड

भले ही इस वक्त नाइकी के मेन मैन स्पैनिश जाएंट्स रियल मैड्रिड के स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं पर रोनाल्डीनियो नाइकी के पहले सुपरस्टार थे। साल 2005 में नाइकी का वह विज्ञापन सभी को याद होगा जिसमें रोनाल्डीनियो एक जोड़ी नए जूतों को पहनने की कोशिश कर रहे थे और फिर उसे पहन कर उन्होंने चार बार क्रॉसबार को हिट किया।


इस प्रोसेस में बॉल ने एक बार भी फ्लोर को टच नहीं किया था। रोनाल्डीनियो के ऐसा करने ने उस वक्त काफी सेंसेशन क्रिएट किया था। बता दें कि यह वीडियो यूट्यूब पर एक मिलियन व्यू क्रॉस करने वाला पहला वीडियो था।

3. कार-ए-इश्क

​रोनाल्डीनियो जिस तरह से पिच पर अपना जलवा दिखाते हैं लोगों को लगता होगा कि उन्हें बस फुटबॉल से प्यार होगा पर ऐसा नहीं है। लंबे बालों वाले इस ब्राज़ीलियन स्टार को कारें बहुत पसंद है।


उनके पास कारों का एक शानदार कलेक्शन है। उनके गैराज में आपको कई तरह की कारें मिल जाएंगी। ऑडी Q7, हमर 2 और बुगाती वेरॉन उनकी फेवरेट कारों में से हैं।

2. लेस्टर सिटी को दिखाया ठेंगा

​इस ब्राज़ीलियन स्टार को प्रीमियर लीग के आउटफिट मे देखना न जाने कई सारे फैंस का सपना था। एक ऐसा सपना जो कभी पूरा नहीं हुआ।


हालांकि एक बार जोर की अफवाहें थीं कि उस वक्त के प्रीमियर लीग लीडर्स लेस्टर सिटी इनकी सर्विसेज लेने के लिए इंट्रेस्टेड थी, लेकिन चाइना से अपने लिए ऑफर का इंतजार कर रहे रोनाल्डीनियो ने लेस्टर सिटी को ठेंगा दिखा दिया था।

5 / 5

1. ब्रैंड इंडॉर्समेंट

​बड़े फुटबॉलर्स का अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना कोई असामान्य बात नहीं है और रोनाल्डीनियो भी ऐसा करने में कभी पीछे नहीं हटे।


जब वह एटलेटिको मीनेरियो के लिए खेल रहे थे उन्होंने अपने क्लब की थीम वाले कंडोम के ब्रांड को लॉन्च किया था। 'सेक्स फ्री' के नाम के इस कॉन्डोम के रैपर पर क्लब का बैज, रोनाल्डीनियो की फोटो के साथ उनका सिग्नेचर भी था।

5 / 5