बार्सिलोना के ब्राज़ीलियन स्टार फिलिपे कुटीनियो जल्दी की पुर्तगाल की नागरिकता ले सकते हैं। कुटीनियो अपने नए क्लब में नॉन-यूरोपियन यूनियन प्लेयर के लिए एक एक्स्ट्रा स्क्वॉड प्लेस खाली करने के लिए यह कदम उठाएंगे।


25 साल के कुटीनियो ने बीती जनवरी में किसी तरह अपना कैंप नोउ मूव पूरा किया था, 145 मिलियन पौंड में बार्सिलोना आने के बाद चोट से जूझने वाले कुटीनियो ने नई जगह में धीरे-धीरे सेटल होने की शुरुआत कर दी है। उम्मीद की जा रही है कि कुटीनियो बार्सिलोना को उनका हाई स्टैंडर्ड बरकरार रखने में मदद करेंगे।


इसके बाद लोगों को उम्मीद है कि वह ब्राज़ील को रूस में होने वाले वर्ल्ड कप में भी सफलता दिलाएंगे। हालांकि इसके बाद प्लेयर की नागरिकता में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। स्पैनिश पब्लिकेशन मुंडो डेपोर्टिवो ने दावा किया है कि यह सुपरस्टार जल्दी ही पुर्तगाली पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाला है।


गौरतलब है कि पुर्तगाली सिटिजन अइने से शादी करने वाले कुटीनियो पुर्तगाली पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के योग्य हैं। पुर्तगाली पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के लिए किसी व्यक्ति का अपने पार्टनर के साथ कम से कम तीन साल से शादीशुदा होना जरूरी होता है और कुटीनियो ने अइने से साल 2012 में शादी की थी।

कुटीनियो चाहते तो लिवरपूल में रहते हुए भी यह काम कर सकते थे लेकिन रेड्स को कभी भी अपने प्लेयर से डुअल सिटिजनशिप लेने के लिए कहने की जरूरत ही नहीं पड़ी। दूसरी तरफ बार्सिलोना चाहता है कि कुटीनियो किसी यूरोपियन यूनियन वाली कंट्री का पासपोर्ट हासिल कर लें जिससे उनके पास यूरोपियन यूनियन से बाहर के किसी प्लेयर को साइन करने की जगह खाली हो जाए।


​स्पैनिश जाएंट्स को हाल ही में ग्रेमिओ के यंगस्टर ऑर्थर से काफी लिंक किया गया है, कुटीनियो को पुर्तगाली सिटिजनशिप दिलाने के पीछे का एक कारण यह भी हो सकता है। हालांकि सिटिजनशिप लेने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि कुटीनियो पुर्तगाल नेशनल टीम से खेलने लगेंगे।


गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है जब बार्सिलोना ने इस लूपहोल का इस्तेमाल किया हो- क्लब ने इससे पहले साल 2014 में स्ट्राइकर लुइस सुआरेज़ को उनकी इटैलियन बीवी सोफिया बाल्बी के जरिए इटैलियन पासपोर्ट लेने को कहा था।