फुटबॉल की दुनिया के मौजूदा 8 सबसे मज़बूत खिलाड़ी

NORTHAMPTON, ENGLAND - SEPTEMBER 01:  George Elokobi of Colchester United in action during the Johnstone's Paint Trophy match between Northampton Town and Colchester United at Sixfields on September 1, 2015 in Northampton, England.  (Photo by Pete Norton/Getty Images)

​जरूरी नहीं कि फुटबॉल के लिए अलौकिक शक्ति ही सबसे महत्वपूर्ण चीज हो। लेकिन साल दर साल खेल के बदलते प्रारूप के लिए अब यह बेहद उपयोगी साबित होने लगा है। 


कुछ खिलाड़ियों ने इस सुझाव को अपनाया है और विरोधी टीम को अपनी शक्ति का प्रदर्शन करवाया है। आज हम आपको बताएंगे दुनिया के ऐसे 8 खिलाड़ियों के बारे में जो मौजूदा समय में सबसे सशक्त हैं।

1. जॉर्ज इलोकॉबी

​इंग्लैंड के बाहर अनजान खिलाड़ी, साथ ही प्रीमियर लीग के दर्शकों के लिए भी गुमनाम खिलाड़ी, जॉर्ज इलोकॉबी सबसे शक्तिशाली खिलाड़ियों में से एक हैं। 


30 साल के इलोकॉबी ने वुल्व्स के साथ तीन सीजन बिताए हैं| मैच के दौरान अटैकर उनसे दूरी बनाए रहते हैं। उनकी फिजिक को देखकर अटैकर्स उनके आस-पास रहना भी पसंद नहीं करते।

2. विक्टर मोज़ेस

​चेल्सी में एंटोनियो कौन्टे के नेत्रत्व में नाइजीरिया के इस खिलाड़ी को जीवनदान मिला, और साल 2012 के बाद करार से वह टीम के स्थायी सदस्य हैं। विक्टर मोज़ेस ने पीटर बुल की तर्ज पर अपनी बॉडी बनाई है और उनकी शारीरिक क्षमता उन्हें हर किरदार निभाने में सहायता करती है।

3. ज्लाटान इब्राहिमोविच

​इस सूची में कराटे-किक गोल करने वाले और ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट धारी ज्लाटान इब्राहिमोविच ने भी जगह बनाने में कामयाबी पाई है। 


अपने करियर के शुरुआत में 35 साल के इब्राहिमोविच विशुद्ध बल को त्यागे नहीं और जिसकी बदौलत वह आज दुनिया के सबसे बेहतरीन स्ट्राइकर हैं। 


30 साल का होने से पहले इब्राहिमोविच ने 150 से ज्यादा गोल किए और 70 मौकों पर गोल करने में अपना योगदान दिया। शानदार शरीर और तकनीक के बेजोड़ मेल से इब्राहिमोविच ने यूरोप की हर डिफेंस को हिला कर रख दिया।

4. विक्टर वान्यामा

स्पर्स के बेहतरीन खिलाड़ी को बलवान आदमी के नाम से भी जाना जाता है। केन्याई खिलाड़ी के लिए प्रीमियर लीग में यह चौथा सीजन है। 


साल 2013 में साउथैम्पटन ने सेल्टिक से इस खिलाड़ी को 12.5 मिलियन पाउंड में खरीदा था। 25 साल के वान्यामा ज्यादातर मैचों में मिडफील्ड में खेलते हैं और विरोधी खिलाड़ियों के लिए इस खिलाड़ी से पार पाना बिल्कुल भी आसान नहीं होता।

5. वेस मॉर्गन

लेस्टर सिटी को खिताब दिलाने वाले कप्तान और पिछले सीजन में फॉक्सेस की सफलता में अहम किरदार निभाने वाले इंग्लिश फुटबॉल के दूसरे चरण में साल भर बिता चुके हैं। 


जमैका के मॉर्गन न केवल सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं, बल्कि वह एक प्रतिभावान खिलाड़ी भी हैं। उनके खेल के सामने विरोधी टीम के पसीने छूट जाते हैं।

6. जियोर्जिनियो खिलईनी

इटली के जियोर्जिनियो खिलईनी दुनिया के सबसे निडर डिफेंडर हैं। पीसा में जन्मे खिलईनी डॉन्टिंग एंड्रिया और लिओनार्डो के साथ युवेंट्स के डिफेंस की जान हैं। खिलईनी की फिजिक अतुल्य है और वह अपनी टीम के बेहतरीन डिफेंडरों में से एक हैं।

7. क्रिस्टोफर सांबा

अब पैनाथिनाइकोस में खेलने वाले खिलाड़ी सांबा अब प्रीमियर लीग को छोड़कर आंज़ी मखाचकाला के साथ जुड़ने का फैसला लेकर पछता रहे हों, लेकिन सांबा अपने पहाड़ जैसे शरीर के दम पर बेहतरीन डिफेंडर साबित हुए हैं। ब्लैकबर्न रॉवर्स की तरफ से वह स्ट्राइकर्स को अदृश्य करने के लिए प्रसिद्ध थे।

8 / 8

8. अडेबायो अकिनफेनवा

फुटबॉल की दुनिया में सबसे शक्तिशाली फुटबॉलर का तमगा रखने वाले अकिनफेनवा फिर से सुर्खियों में तब आए, जब वह एफ ए कप में वायकॉम्ब का मुकाबला टॉटन्हम के साथ हुआ। 200 किलो के इस खतरनाक स्ट्राइकर ने डिफेंडरों को जमकर छकाया और अपनी मजबूत फिजिक के दम पर वह डिफेंडरों को आसानी से भेदने में कामयाब रहे।

8 / 8